राजस्थान

rajasthan

छात्र संघ चुनाव के लिए प्रत्याशियों ने भरे नामांकन, बागी भी मैदान में उतरने को तैयार

By

Published : Aug 22, 2022, 10:17 PM IST

छात्र संघ चुनाव 2022 की प्रक्रिया के अंतर्गत एमडीएस यूनिवर्सिटी समेत अजमेर के सभी कॉलेज कैंपस में चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए गए हैं. एनएसयूआई और एबीवीपी के पैनल के अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी नामांकन दाखिल किए हैं. वहीं, गणित बिगाड़ने के लिए बागी भी मैदान में दम खम दिखाने को तैयार हैं.

Student Union Election in Ajmer
एमडीएस यूनिवर्सिटी में नामांकन

अजमेर. छात्र संघ चुनाव 2022 का बिगुल सोमवार को नामांकन के साथ बज चुका है. सोमवार दोपहर 3 बजे तक प्रमुख छात्र संगठन एबीवीपी और एनएसयूआई के अलावा इनके बागियों ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है. सोमवार को एमडीएस यूनिवर्सिटी समेत सभी कॉलेज कैंपस में चुनावी सरगर्मियां नजर आई.

इस बार कैम्पस में प्रशासन ने पुलिस के सहयोग से केवल उम्मीदवारों और प्रस्तावकों को ही एंट्री दी गई. बाहरी लोगों को कैंपस में प्रवेश नहीं दिया गया. उम्मीदवारों के समर्थकों ने कैंपस के बाहर सड़क पर जाम लगा दिया. इससे आमजन को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. उम्मीदवारों में जहां नामांकन को लेकर उत्सुकता थी वहीं समर्थकों में भी उत्साह का माहौल दिखाई दिया. जीसीए कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव 2022 के मीडिया प्रभारी आलोक चतुर्वेदी ने बताया कि दोपहर 3 से 5 बजे तक नामांकन पत्रों पर आपत्ति एवं नामांकन की जांच की गई. अगले दिन मंगलवार सुबह 10 बजे वैध पाए गए नामांकनों की सूची कैंपस में चस्पा की जाएगी.

पढ़ें. राजस्थान विश्वविद्यालय छावनी में तब्दील, बाहरी छात्रों और वाहन को रोका

एमडीएसयू में एबीवीपी और एनएसयूआई आमने-सामने:एमडीएस यूनिवर्सिटी में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पद को लेकर एनएसयूआई और एबीवीपी के पैनल ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. यूनिवर्सिटी में अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से महिपाल गोदारा, उपाध्यक्ष मुकेश मुंदलिया, महासचिव अंकित शर्मा और संयुक्त सचिव पद के लिए संस्कृति दाधीच ने नामांकन भरा है. जबकि एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद के लिए बस्ती राम राइका को अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में उतारा है. उपाध्यक्ष तारा गोरा, महासचिव प्रदीप सिंह राठौड़ एवं संयुक्त सचिव पद के लिए कार्तिक शर्मा ने नामांकन दाखिल किए हैं. यूनिवर्सिटी में एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच सीधा मुकाबला है. बता दें कि वर्ष 2019 में यूनिवर्सिटी में एबीवीपी का कब्जा था. इस बार एबीवीपी और एनएसयूआई के पैनल के बीच घमासान नजर आ रहा है. एमडीएस यूनिवर्सिटी में 1149 मतदाता 26 अगस्त को मतदान करेंगे.

सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय (जीसीए) में सख्ती:
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में एबीवीपी और एनएसयूआई के पैनल के अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी नामांकन भरा है. अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार बागी बताए जा रहे हैं. एनएसयूआई से अध्यक्ष पद के लिए नवीन कोमल, उपाध्यक्ष के लिए शाहिद खान, महासचिव सिद्धार्थ वैष्णव और संयुक्त सचिव पद के लिए चाहत मेघवंशी ने नामांकन दाखिल किए हैं. जबकि एबीवीपी छात्र संगठन की ओर से अध्यक्ष पद के लिए सुरेंद्र गुर्जर, उपाध्यक्ष भावना भाटी, महासचिव पद के लिए कुशाल प्रजापति ने नामांकन दाखिल किया है. इनके अलावा निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राजेश चौधरी और राजपाल सिंह शेखावत ने भी नामांकन दाखिल किया है.

पढ़ें. राजस्थान छात्रसंघ चुनाव, ड्राइवर के बेटे और किसान की बेटी को चुनौती देगी मंत्री की बेटी

कॉलेज में 7 हजार 134 के लगभग मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे. सबसे ज्यादा मतदाताओं की संख्या जीसीए कॉलेज में ही है. एनएसयूआई के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार नवीन कोमल के पिता कैलाश कोमल भी राजनीति से जुड़े हुए हैं. हालांकि नवीन कोमल ने बातचीत में कहा कि वह अपने दम पर राजनीति में आए हैं और अपने दम पर ही मुकाम हासिल करेंगे. वहीं एबीवीपी के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सुरेंद्र गुर्जर ने बताया कि इस कॉलेज से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकले. लेकिन खेल सुविधाओं के नाम पर बास्केटबॉल, वॉलीबॉल ग्राउंड खराब हो चुके हैं. खेल सुविधाओं के साथ कॉलेज में अध्ययन और अध्यापन को लेकर बेहतर माहौल बनाने का मुद्दा रहेगा.

राजकीय सावित्री कन्या महाविद्यालय में भी प्रत्याशियों ने किया नामांकन दाखिल:
राजकीय सावित्री कन्या महाविद्यालय में एबीवीपी ने अध्यक्ष पद के लिए मधु चौधरी, उपाध्यक्ष चंचल तेजावत, महासचिव पद के लिए सीमा मेघवंशी और संयुक्त सचिव पद के लिए विशाखा ने नामांकन दाखिल किए हैं. वहीं एनएसयूआई की ओर से अध्यक्ष पद के लिए अंजलि मीणा, उपाध्यक्ष साक्षी भाट, महासचिव नेहा नायक और संयुक्त सचिव पद के लिए हर्षिता सेन ने नामांकन दाखिल किए हैं. यहां भी सीधा मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के पैनल के बीच होगा. वहीं वर्ष 2019 में राजकीय सावित्री कन्या महाविद्यालय में एबीवीपी ने अपना परचम लहराया था. कॉलेज में 2648 मतदाता 26 अगस्त को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पढ़ें. एनएसयूआई ने मंत्री मुरारी लाल मीणा की बेटी का काटा टिकट, रितु बराला अध्यक्ष पद की प्रत्याशी

डीएवी कॉलेज में 206 विद्यार्थी करेंगे वोट :
डीएवी कॉलेज में लगभग ढाई हजार मतदाता रहे हैं. लेकिन इस बार 206 विद्यार्थी ही अपने मतदान का प्रयोग करेंगे. दरअसल राज्य सरकार ने प्रोविजनल प्रवेश देने के आदेश जारी किए थे, लेकिन डीएवी कॉलेज प्रशासन ने इसको गंभीरता से नहीं लिया यही वजह है कि यहां मतदाताओं की संख्या काफी कम रह गई. डीएवी कॉलेज में कुल 16 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं. डीएवी कॉलेज में नामांकन के लिए प्रत्याशियों के समर्थन में निकली रैली से कुछ समय माहौल गरमाया. लेकिन पुलिस ने लाठियां फटकार कर हुड़दंग कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया. एबीवीपी के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष सीताराम समेत 4 जनों को हिरासत में लिया गया है.

राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज में 8 प्रत्याशी ने भरे नामांकन :
राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज में आठ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए. इनमें अध्यक्ष पद पर सागर शर्मा और शांतिलाल, उपाध्यक्ष पद पर पल्लवी दाधीच और तनुजा बालोटिया, महासचिव पद के लिए सांवरा लाल एवं कन्हैया लाल माली और संयुक्त सचिव पद के लिए अनुराधा मेघवंशी और प्रीति राठौड़ ने नामांकन भरा है. कॉलेज में मतदाताओं की संख्या 109 है.

पढ़ें. Student Union election : जेएनवीयू में दोनों संगठनों ने जाट प्रत्याशी को उतारा मैदान में

लॉ कॉलेज में 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल:
राजकीय विधि महाविद्यालय अजमेर में छात्र संघ चुनाव 2022 को लेकर 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं. इन उम्मीदवारों में अध्यक्ष पद के लिए दिनेश रियाड, राजेंद्र कालस, उपाध्यक्ष भावेश जैन, मोहन सिंह, महासचिव जयेश कुमार चौरसिया, कन्हैया लाल एवं इमरान खान, संयुक्त सचिव पद के लिए आशीष पारीक और रश्मि निमेडिया ने नामांकन दाखिल किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details