राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: राजस्थान रोडवेज मोक्ष कलश विसर्जन के लिए शुरू करेगा नि:शुल्क स्पेशल बसों का संचालन

देश में फैले कोरोना वायरस के कारण कई लोगों ने अपनी जान गवाई है. जिसके बाद उनके परिजन लॉकडाउन के कारण उनकी अस्थियों का विसर्जन भी नहीं कर पा रहे थे. वहीं, राजस्थान सरकार ने लोगों की समस्या का समाधान निकालते हुए बसों की व्यवस्था की है. जिससे परिवार के दो लोग हरिद्वार जाकर मृतकों की अस्थियों का विसर्जन कर सकेंगे.

By

Published : May 25, 2020, 8:32 PM IST

rajasthan news, अजमेर की खबर
अस्थि विसर्जन के लिए शूरू होंगी बसें

अजमेर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अस्थि विसर्जन के लिए मोक्ष कलश विशेष नि:शुल्क बस सेवा की शुरुआत करने का फैसला किया है. जिसके बाद अजमेर राजस्थान रोडवेज ने भी इस योजना को शुरू करने के बाद हरिद्वार के लिए बसों को भेजने की तैयारी शुरू कर दी है.

अस्थि विसर्जन के लिए शूरू होंगी बसें

रोडवेज प्रबंधक अनिल पारीक ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से इसका फैसला लिया गया है. जिस तरह से प्रदेश भर में लॉकडाउन के बाद मृतकों की अस्थियों का विसर्जन नहीं हो पा रहा था, इसको देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

अनिल पारीक ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतक परिवार के 2 लोगों को हरिद्वार जाने की अनुमति दी गई है. जिन्हें नि:शुल्क हरिद्वार अस्थि कलश के साथ में भेजा जाएगा. उससे पहले उस परिवार को rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. उसके बाद ही मृतक का परिवार हरिद्वार जा सकता है. इस व्यवस्था को शुरू करने के बाद काफी लोगों ने पंजीयन करना शुरू कर दिया है.

पढ़ें-अजमेर में फल-सब्जी गौण मंडी बनी Social Distancing की मिसाल

कोरोना महामारी के चलते जिस तरह से मृतक परिवारों के सामने परेशानी खड़ी हो चुकी थी, अंतिम संस्कार के बाद की रस्में पूरी नहीं हो पा रही थी. काफी समय से अस्थि कलश मुक्तिधाम में ही रखे थे. जिसके बाद राजस्थान सरकार की ओर से भी अब लोगों की पीड़ा सुनते हुए राजस्थान रोडवेज शुरू की है. जो अब मृतक परिवार के लोगों को हरिद्वार लेकर जाएगी और वहां अस्थि विसर्जन के बाद में फिर से परिवार के लोग अपने शहर में पहुंचेगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details