राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सरकारी विद्यालयों में हुआ बाल सभाओं का आयोजन, चुटकुलों पर गुदगुदाए बच्चे

प्रदेशभर में अब सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का रचनात्मक ज्ञान बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने बाल सभा में शुरू कर दी है. बाल सभा की परंपरा पुरानी है जिसका आयोजन महीने के दूसरे और अंतिम शनिवार को किया जाता था.

By

Published : Jul 2, 2019, 5:04 PM IST

बाल सभाओं का आयोजन

अजमेर. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कचहरी रोड में इस सत्र में पहली बाल सभा मंगलवार को आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने पूरा आनंद लिया और खुशी में झूमते हुए छुट्टी में घर गए.

सरकारी विद्यालयों में हुआ बाल सभाओं का आयोजन

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कचहरी रोड में बाल सभा के दौरान बच्चों ने गीत, कविता, भाषण, चुटकुले व पहेलियां सुनाई. इसी प्रकार शहर के अन्य विद्यालयों में भी पहली बाल सभा हुई. शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी विद्यालयों में इस प्रकार की बाल सभा शुरू की है. बाल सभा को नए स्वरूप में शुरू किया गया.

योजना के तहत स्कूलों में मध्यांतर के बाद विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास के लिए विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों को शामिल किया गया. इसमें वाद-विवाद, श्लोक वाचन, भाषण, गीत, कविता, लोकगीत नृत्य विज्ञान के प्रयोग, जादू- प्रदर्शन, फ़िल्म प्रदर्शन, खेल प्रेरक लोगों के जीवन प्रसंगों का वाचन, पहेली हल करना जैसी गतिविधियों को भी शामिल किया गया है. बाल सभा के दौरान विद्यालय में छात्रों का तिलक लगाकर, माला पहनाकर और मौली बांधकर स्वागत किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details