राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अरुण का इनोवेशन अब बनेगा महिला आजीविका समूह के लिए मॉडल, प्रोजेक्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजेगी अजमेर जिला परिषद

अजमेर के एक युवक ने अपने घर की छत पर हाइड्रोपोनिक्स पद्धति से सब्जियां उगाने में सफलता हासिल की है. बता दें कि ईटीवी भारत ने अरुण अरोड़ा के इनोवेशन को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी. अब अरुण का यह इनोवेशन महिला आजीविका समूह के लिए मॉडल बनने जा रहा है.

By

Published : Oct 19, 2019, 8:19 AM IST

अजमेर न्यूज, ajmer latest news, अरुण का इनोवेशन, Arun's innovation, हाइड्रोपोनिक्स पद्धति,

अजमेर. शहर में तोपदड़ा निवासी अरुण अरोड़ा की नई सोच को पंख लगने की उम्मीद बन गई है. अरुण का इनोवेशन आजीविका महिला समूह के लिए मॉडल बनेगा. साथ ही इनोवेशन का प्रोजेक्ट बनाकर जिला परिषद भारत सरकार को भी भेजने की तैयारी कर रही है.

अरुण का इनोवेशन बनेगा महिला आजीविका समूह के लिए मॉडल

बता दें कि अरुण अरोड़ा ने अपने ही घर की छत पर 30 फीट लंबा और 12 फीट चौड़े क्षेत्र में सब्जी का फार्म विकसित किया है. खास बात यह है कि फार्म में सब्जियों को उगाने के लिए मिट्टी का उपयोग नहीं किया गया है, बल्कि कम खर्च और बहुत ही कम पानी में अरुण ने महंगी सब्जियां अपने इनोवेशन के जरिए उगाई है.

ईटीवी भारत की टीम ने अरुण अरोड़ा के इनोवेशन को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. इसके बाद शुक्रवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने अरुण की छत पर हाइड्रोपोनिक्स पद्धति से बना सब्जी फार्म का अवलोकन किया. साथ ही हाइड्रोपोनिक्स पद्धति के बारे में अरुण अरोड़ा से पूरी जानकारी जुटाई.

राठौड़ ने अरुण अरोड़ा के इनोवेशन को सराहा है. उन्होंने कहा कि आजीविका महिला समूह के लिए अरुण का इनोवेशन मॉडल बनकर महिलाओं की आजीविका का साधन बन सकता है. इसके अलावा जिले के सरपंचों को भी इनोवेशन के बारे में जानकारी दी जाएगी. साथ ही इनोवेशन का प्रोजेक्ट बनाकर भारत सरकार को भी भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें : जल्द ही KBC की हॉट सीट पर नजर आएंगे भरतपुर के बीएम भारद्वाज, बिग बी ने भेजी 11 लाख रुपए की आर्थिक मदद

अरुण अरोड़ा का इनोवेशन भविष्य की आवश्यकता है. इससे मिलने वाली सब्जियां भी ऑर्गेनिक है यानी इनोवेशन से पर्यावरण पर कोई दुष्प्रभाव नहीं है. साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी यह सब्जियां लाभदायक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details