राजस्थान

rajasthan

अजमेर डेयरी का 900 करोड़ का बजट पारित, 18+ दुग्ध उत्पादक सदस्यों के वैक्सीनेशन के लिए 1 करोड़ रुपए देने का निर्णय

By

Published : May 14, 2021, 9:59 AM IST

अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड ने अपना वार्षिक बजट जारी कर दिया है. 18-44 आयुवर्ग के युवाओं के लिए अजमेर डेयरी एक करोड़ रुपए मुख्यमंत्री कोष में जमा कराएगी. 138वीं संचालक मंडल की बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

Ajmer saras dairy budget of 900 crores passed decision to give 1 crores for covid vaccination of 18 plus in cm relief fund
Ajmer saras dairy budget of 900 crores passed decision to give 1 crores for covid vaccination of 18 plus in cm relief fund

अजमेर.जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के संचालक मंडल की 138 वी बैठक सम्पन्न हुई. बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रखी गई थी. बैठक में वर्ष 2021-22 वित्तीय वर्ष का बजट 900 करोड़ रुपए पारित किया गया. इसके अलावा एजेंडे के 17 प्रस्ताव पर भी चर्चा होकर निर्णय लिए गए.

अजमेर सरस डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में सहकारी समितियां केयर अतिरिक्त रजिस्ट्रार आरके राजपुरोहित, प्रबंध संचालक उमेश चंद्र, पशु आहार संयंत्र के प्रबंधक जनागल, संचालक मंडल के सदस्य रामकन्या, लादूराम, भागचंद, हरिराम, राजेंद्र चौधरी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे. अजमेर सरस डेयरी का वर्ष 2021-22 वित्तीय वर्ष का 900 करोड़ का बजट पारित किया गया है. इसके अलावा वार्षिक आम सभा के एजेंडे की पुष्टि की गई समय एवं दिनांक के लिए अध्यक्ष एवं प्रबंध संचालक को कोरोना समाप्ति के पश्चात तय करने के लिए अधिकृत किया गया है.

पढे़ंःराजस्थान में वैक्सीनेशन जारी रखने के लिए तत्काल 20 लाख डोज की जरूरत: स्वास्थ्य मंत्री

नवीन प्लांट में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

संघ के आगामी संचालक मंडल के चुनावों में दूध की सीमा प्रतिवर्ष 300 लीटर प्रतिदिन की गई है. जिले में दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के बीएमसी/ एमसीयू का डिजिटलाइजेशन रेल के माध्यम से करने का निर्णय लिया गया है. नवीन प्लांट में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है. संघ के समस्त कार्मिकों (मय सुविधा एवं ठेका ) का श्रमिकों कोविड 19 वैक्सीन लगवाने एवं सभी का मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के तहत बीमा करवाने का निर्णय लिया गया है.

चौधरी ने बताया कि चांद में गत 30 वर्षों से नई भर्ती नहीं होने के कारण वर्तमान कार्यरत मित्रों की आधिवार्षिक आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने का निर्णय लिया गया है. इसकी स्वीकृति राजस्थान सरकार से लेने के पश्चात लागू होगी. दूध पैकिंग की फिल्म आई डी एम सी से ही क्रय करने का निर्णय लिया गया जो कि भारत सरकार की संस्था है.

सचिवों का बढ़ाया वेतनमान

संघ की समितियों के समस्त दुग्ध उत्पादकों का अजमेर डेयरी में भ्रमण एवं प्रशिक्षण के लिए 82.5 लाख का बजट पारित किया गया है. बीएमसी समितियों के चैलेंज चार्ज को 30 पैसे प्रति लीटर से बढ़ाकर 33 पैसे प्रति लीटर हेड लोड में प्रति साइकिल .50 पैसे से 1 रुपये तक की वृद्धि की गई है. इससे संग पर प्रतिवर्ष 1 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा. उन्होंने बताया कि सचिवों का वेतन मान न्यूनतम 4500 से बढ़ाकर 5 हजार रुपए व अधिकतम 12000 रुपए से बढ़ाकर 12500 किया गया है.

पढे़ंःसर्प रक्षक ने भारत के सबसे जहरीले सांप साइलेंट किलर को किया रेस्क्यू

60 करोड़ का ऋण

कोरोना महामारी के कारण घी एवं पाउडर का भारी स्टॉक होने से आरसीडीएफ जयपुर के माध्यम से आईबीएल बैंक से 60 करोड़ ऋण लिया गया है उसका अनुमोदन बैठक में किया गया. संघ की ओर से संचालित स्पर्श ट्रस्ट का पुनर्गठन किया गया जिसमें 6 सदस्य को मनोनीत किया गया. नस्ल सुधार के लिए गुजरात से मुर्रा नस्ल के सांड एवं हरियाणा से गिर नस्ल के 100 पाडे खरीदने का निर्णय लिया गया है.

18+ वैक्सीनेशन के लिए देंगे 1 करोड़ रुपए

अजमेर सरस डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री सहायता कोष में जिले के 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के युवा दुग्ध उत्पादक सदस्यों के वैक्सीनेशन के लिए अजमेर सरस डेयरी के फंड से एक करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया गया है. जिले के नवीन दुग्ध प्लांट बनने के पश्चात दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए जिले के दुग्ध उत्पादकों को गुजरात हरियाणा से पशु क्रय करने पर वास्तविक पशु क्रय राशि का दुग्ध उत्पादक अग्रिम चेक लेकर दुग्ध समिति एवं जिला संघ की ओर से गारंटी देकर बैंकों के माध्यम से पशु ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. नवनिर्मित प्लांट में शेष रहे निर्माण कार्य चीज प्लांट सोलर प्लांट बटर चिपलेट मशीन, नेचुरल गैस पद्धति आदि कार्य आगामी 2 वर्षों में पूरा कराने का निर्णय लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details