राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नगर निगम ने स्ट्रीट वेंडर्स को दी 2.5 हजार रुपए सहायतार्थ राशि, अजमेर में 1440 स्ट्रीट वेंडर्स होंगे लाभान्वित

राज्य सरकार के निर्देश पर अजमेर नगर निगम ने अक्टूबर 2017 के सर्वे सूची के अनुसार प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर्स को ढाई हजार रुपए की राशि दी जा रही है. राज्य सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 36 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है.

By

Published : May 16, 2020, 6:58 PM IST

ajmer news, rajasthan news, hindi news
नगर निगम ने स्ट्रीट वेंडर्स को दी सहायतार्थ राशि

अजमेर. जिले में अक्टूबर 2017 को शहरी सीमा में वेंडर और नॉन वेंडर जोन क्षेत्र का चिन्हीकरण किया गया. साथ ही उच्च न्यायालय के आदेश से शहरी सीमा में स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कर सूची तैयार की गई थी. कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन से स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है. ऐसे में सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स को राहत देते हुए 2500 रुपए की सहायता दी है.

नगर निगम ने स्ट्रीट वेंडर्स को दी सहायतार्थ राशि

अजमेर नगर निगम की सर्वे सूची के अनुसार 1440 स्ट्रीट वेंडर्स हैं. इनमें 964 स्ट्रीट वेंडर्स के बैंक खाते हैं. ऐसे स्ट्रीट वेंडर्स के बैंक खाते में ढाई हजार की रकम ट्रांसफर की जा रही है. वहीं 471 स्ट्रीट वेंडर्स ऐसे हैं जिनके कोई बैंक खाते नहीं हैं. ऐसे में स्ट्रीट वेंडर्स को लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए ढाई हजार की राशि नगद दी जा रही है.

पढ़ें-राज्य में एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर क्वॉरेंटाइन अनिवार्य नहीं: मुख्यमंत्री

अजमेर नगर निगम के मेयर धर्मेंद्र गहलोत ने बताया कि नगर निगम कार्यालय कर्फ्यू क्षेत्र में होने की वजह से 50 स्ट्रीट वेंडर्स को प्रतिदिन कार्यालय बुलाकर ढाई हजार रुपये दिए जा रहे हैं. गहलोत ने बताया कि जो स्ट्रीट वेंडर्स सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं. ऐसे स्ट्रीट वेंडर्स का नगर निगम ने सर्वे किया है. 1402 स्ट्रीट वेंडर्स की सूची जिला प्रशासन को भेजी गई है. ताकि इन्हें भी ढाई हजार रुपए की राशि मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details