राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में खादिमों के बीच झड़प, CCTV कैमरे लगाने को लेकर हुआ विवाद

आस्ताने के पास ही स्थित साहबजादी साहब के दलान में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पुलिसकर्मी दरगाह पहुंचे थे. जहां उन्होंने कैमरा लगाने के लिए केबल भी बिछा दी थी. लेकिन कैमरे लगाए जाने से पहले ही कुछ खादिमों ने विरोध दर्ज करा दिया. जिसके बाद कैमरे नहीं लगाए जा सके. पढ़ें विस्तृत खबर....

By

Published : Feb 26, 2020, 8:53 AM IST

Khwaja Garib Nawaz Dargah, ख्वाजा गरीब नवाज, दरगाह शरीफ, राजस्थान न्यूज, Rajasthan news
अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में विवाद

अजमेर. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में CCTV कैमरे लगाने को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है. इस मसले पर खादिम आमने-सामने हो गए. साहबजादी के दालान पर कैमरे लगाए जाने थे, इस बाबत मंगलवार को केबल भी बिछा ली गई थी. लेकिन जैसे ही खादिमों को कैमरे लगाने की सूचना मिली वे मौके पर पहुंच गए. खादिमों को सूचना मिली थी कि आस्ताना शरीफ में भी कैमरे लगाए जाएंगे, जिसके चलते खादिमों में रोष व्याप्त हो गया.

अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में विवाद

आपस में भिड़ गए खादिम....

आस्ताने के पास ही स्थित साहबजादी साहब के दलान में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पुलिसकर्मी दरगाह पहुंचे थे. जहां उन्होंने कैमरा लगाने के लिए केबल भी बिछा दी थी. लेकिन कैमरे लगाए जाने से पहले ही कुछ खादिमों ने विरोध दर्ज करा दिया. जिसके बाद कैमरे नहीं लगाए जा सके.

इसके कुछ देर बाद नाराज खादिम अंजुमन कार्यालय में भी जमा हो गए. कुछ ही देर में अंजुमन सदस्य आले बद्र भी वहां पहुंचे. गुस्साए खादिमों ने आले बद्र से धक्का-मुक्की शुरू कर दी. आलेबद्र ने इस संबंध में दरगाह थाने में कुछ लोगों के खिलाफ मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

पढ़ेंःख्वाजा साहब के 808वें उर्स का आगाज, उर्स की पहली महफिल होगी आज

आस्ताने में कैमरे लगाए जाने की फैलाई गलत अफवाह....

बता दें कि कुछ खादिमों ने यह अफवाह फैला दी की आस्ताना शरीफ में भी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इस अफवाह के बाद कुछ खादिमों में नाराजगी व्याप्त हो गई. कुछ खादिम कैमरे लगाने के पक्ष में हैं तो कुछ इसके विरोध में.

दरगाह सदर अमीन पठान ने बताया यह हुआ था तय....

वहीं दरगाह सदर अमीन खान पठान ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दिनों संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक हुई थी. बैठक में साहबजादी साहब के दालान में कैमरे लगाए जाने का निर्णय लिया गया था. मंगलवार को इस निर्णय की पालना की जा रही थी, लेकिन कुछ लोगों ने गुमराह करते हुए आस्ताने में भी कैमरे लगाए जाने की अफवाह उड़ा दी. इस कारण मामले ने तूल पकड़ लिया. उन्होंने कहा कि कैमरा लगाना बहुत जरूरी है, इनके माध्यम से आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी.

पढ़ेंःअजमेर उर्स के दौरान पाक जत्थे के आने की सूचना, शिव सैनिकों ने किया विरोध

पुलिस अधीक्षक पहुंचे मौके पर....

पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि आस्ताने में कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिस कारण कुछ लोगों ने इसका विरोध किया. इसी बात को लेकर झड़प हो गई. दोनों पक्षों को बुलाकर बात कर ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details