राजस्थान

rajasthan

रबी फसल की बुवाई से पहले कृषि विभाग की कार्रवाई...दुकानों से जुटाए दवा, खाद्य और बीज के सैंपल

By

Published : Nov 10, 2020, 9:05 PM IST

अजमेर में मंगलवार को रबी की फसल की बुवाई से पहले कृषि विभाग ने कार्रवाई करते हुए उत्पादों की जांच पड़ताल की. इस दौरान कृषि विभाग के निरीक्षकों ने अजमेर में 10 कृषि आदान विक्रेता की दुकानों से दवा खाद्य और बीज के सैंपल लिए गए.

कृषि विभाग ने लिए खाद्य बीज के सैंपल, Agriculture Department samples of edible seeds
कृषि विभाग ने लिए खाद्य बीज के सैंपल

अजमेर.शहर में रबी की फसल की बुवाई से पहले कृषि विभाग की ओर से कृषि आदान विक्रेताओं के यहां उत्पादों की जांच पड़ताल की जा रही है. इस दौरान कृषि विभाग के निरीक्षकों ने अजमेर में 10 कृषि आदान विक्रेता की दुकानों से दवा खाद्य और बीज के सैंपल लिए गए. इन जांच के सैंपल को राज्य स्तरीय प्रयोगशाला में भिजवाया जाएगा.

कृषि विभाग ने लिए खाद्य बीज के सैंपल

अजमेर कृषि विभाग के सहायक निदेशक कैलाश चंद मेघवंशी ने बताया कि राजस्थान सरकार के निर्देश पर रबी की फसल की बुवाई से पहले समस्त कृषि आदान दुकानों पर दवा, खाद्य और बीज की गुणवत्ता जांचने के लिए अभियान चलाया गया है. इस अभियान का सोमवार को अंतिम दिन था. अजमेर शहर में कृषि उपज मंडी के बाहर और केसरगंज स्थिति करीब 10 कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों पर निरीक्षण किया गया है.

उन्होंने बताया कि रबी की फसल की बुवाई से पहले अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों से मिलने वाली दवा खाद्य, बीज अच्छी गुणवत्ता के हो. जिससे किसानों को इनकी खरीद पर लाभ मिले. अजमेर में कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों से दवा, खाद्य और बीज के जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं.

पढ़ेंःमहापौर चुनाव के दौरान लाहोटी दिखे सक्रिय...कालीचरण सराफ और कैलाश वर्मा रहे नदारद, क्या अब तक हैं दूरियां

इन सैंपल को राज्य स्तरीय प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा. प्रयोगशाला से मिली रिपोर्ट के आधार पर यदि दवा, खाद्य और बीज में जिस विक्रेता कहा से लिए गए सैंपल में गड़बड़ी पाई जाती है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details