राजस्थान

rajasthan

Aanasagar lake beauty: मौसम में आए बदलाव से बढ़ा आनासागर झील का सौंदर्य, पुष्कर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनी 'पिकनिक स्पॉट'

By

Published : Nov 19, 2021, 6:01 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 10:59 PM IST

मौसम में आए बदलाव ने आनासागर झील के सौंदर्य को और बढ़ा दिया है. हल्की बारिश से यहां का नजारा और खूबसूरत हो गया है. पुष्कर जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ भी यहां रुक रही है. ऐसे में यहां का नजारा 'पिकनिक स्पॉट' सरीखा लग रहा है.

Aanasagar lake beauty,  आनासागर झील बनी पिकनिक स्पॉट
आनासागर झील पर पर्यटकों की भीड़

अजमेर.जिले में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है. तापमान में गिरावट के साथ ही धुंध भी छा गई है. इस बीच हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो चुका है. इस मौसम से जहां जिले के किसानों में खुशी है वहीं पुष्कर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पुण्य लाभ कमाने आने वालों के लिए अजमेर में आनासागर झील का सौंदर्य (Aanasagar lake beauty) इनकी विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस मौसम में झील का अद्भुत सौन्दर्य भी निखर कर सामने आया है.

अजमेर में मौसम का मिजाज बदल गया है. अब तक दिन में गर्म और सुबह-शाम सर्दी रहती थी लेकिन अब मौसम में बदलाव से दिन में भी लोगों को सर्दी का एहसास होने लगा है. शुक्रवार को पुष्कर (Pushkar fare) में धार्मिक मेले का आज अंतिम दिन है. कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर सरोवर में महास्नान के लिए बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा है. पुष्कर आने जाने के लिए ज्यादातर श्रद्धालुओं को अजमेर होकर गुजरना पड़ता है. इस बीच आनासागर झील का सौंदर्य देखने के लिए लोग यहां जरूर ठहरते हैं. लेकिन शुक्रवार को मौसम में आए बदलाव से आनासागर झील के सौंदर्य (Aanasagar lake beauty) में निखार आ गया है.

आनासागर झील पर पर्यटकों की भीड़

पढ़ें.Sariska Tiger Reserve : इकोसिस्टम की वैल्यूज बेहतर करने के होंगे प्रयास, 2023 तक चलेगी रिसर्च...देश में चौथा टाइगर रिजर्व बना सरिस्का

यही वजह है कि ना केवल स्थानीय बल्कि बड़ी संख्या में पुष्कर आने वाले श्रद्धालु भी आना सागर झील का सौंदर्य (Aanasagar lake beauty) का लुत्फ उठा रहे हैं. झील में प्रवासी पक्षियों की अठखेलियां दृश्य को और मनोरम बना रही है. सवाई माधोपुर से दोस्तों के साथ पुष्कर दर्शनों के लिए आए अमृत लाल मीणा आनासागर झील की सुंदरता (Aanasagar lake beauty) को देखकर मुग्ध हो गए.

पढ़ें.सर्द मौसम और प्रदूषण बढ़ाते हैं COPD मरीजों के लिए खतरा

मीणा ने कहा कि उनके जीवन उन्होंने पहली बार आनासागर झील देखी है और इसकी सुंदरता मनमोहक है. स्थानीय शैलेश गुप्ता ने बताया कि ईश्वर की कृपा से मौसम में आए बदलाव से जिले के किसान खुश हैं लेकिन अचानक बदले मौसम से लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है. सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना आवश्यक है, वहीं भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाते समय कोरोना गाइडलाइन की पालना का ध्यान रखें.

रात से ही तापमान में पहले की अपेक्षा 5 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है जिससे मौसम सर्द हो गया है. सुबह से ही पूरे जिले में धुंध छाई हुई है. वहीं जिले के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हो रही है. बारिश होने से किसानों में खुशी की लहर है. हालांकि शादी का सीजन चल रहा है, ऐसे में जिनके परिवार में शादियां है उन्हें बारिश होने से चिंता भी हो रही है. इधर, पुष्कर के मिट्टी के दड़ों में खुले आसमान के नीचे पशुओं के साथ बसर कर रहे पशुपालकों को भी परेशानी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन अजमेर जिले में बारिश के आसार बने रहेंगे.

Last Updated : Nov 19, 2021, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details