राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

गरीब नवाज का उर्स : सुरक्षा में तैनात 4450 पुलिस अधिकारी व जवान, चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

अजमेर दरगाह में ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में जायरीनों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 4450 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को सौंपा गया है. उर्स के दौरान सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. वहीं पुलिसकर्मी भी चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं.

By

Published : Feb 13, 2021, 1:59 PM IST

दरगाह उर्स में सुरक्षा, ajmer dargah urs,  अजमेर न्यूज़
अजमेर दरगाह में उर्स के मौके पर पुलिसकर्मी तैनात

अजमेर.ख्वाजा गरीब नवाज के 809 व उर्स मैं लगभग साढे 4000 पुलिस अधिकारी व जवान सुरक्षा जिम्मा संभालेंगे. उर्स मेला क्षेत्र को पुलिस प्रशासन ने 5 सेक्टर में बढ़ते हुए तीन पारियों में लगभग 4 हजार 450 पुलिस अधिकारी व जवानों को तैनात किया गया है. जिसमें 15 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक 20 पुलिस उपाधीक्षक लगाए गए हैं.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीताराम प्रजापत ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस मुख्यालय ने उर्स सुरक्षा को लेकर प्रदेश भर से 3 हजार पुलिस जाब्ता उपलब्ध करवाया गया है. जबकि अजमेर जिले से 1000 पुलिस अधिकारी व जवानों को उसकी ड्यूटी में तैनात किया गया है.

विश्राम स्थली फिलहाल खाली कायड़ विश्राम स्थली में फिलहाल जायरीनों की आवक फिलहाल शुरू नहीं हुई है माना जा रहा है कि चांद की घोषणा होने के बाद ही विश्राम स्थली पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू होगा. हालांकि दरगाह क्षेत्र में भी हर साल की तुलना में इस बार कम रौनक नजर आ रही है कोविड और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था के कारण जायरीन की आवक फिलहाल कम बताई जा रही है.

अजमेर दरगाह में उर्स के मौके पर पुलिसकर्मी तैनात

पढ़ें:संयुक्त किसान मोर्चा ने बनाई कमेटी, ट्रैक्टर परेड के बाद से गायब किसानों को ढूंढने का अभियान शुरू

उर्स में जाब्ता भी तैनात

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रजापत ने जानकारी देते हुए कहा कि उर्स में दरगाह सुरक्षा में आम दिनों के अलावा विशेष जाब्ता भी तैनात किया गया है. दरगाह सुरक्षा में 4 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक 11 उप अधीक्षक, 18 निरीक्षक, 129 उप निरीक्षक व सहायक उपनिरीक्षक, 582 हेड कांस्टेबल सिपाही, 84 महिला कॉन्स्टेबल, 516 होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है. मुख्यालय से भेजे जाप्ते में 12 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक 20 उप अधीक्षक, 32 निरीक्षक, 58 निरीक्षक, 2000 आरएसी पुलिस के जवान और 11100 होमगार्ड के जवान मुहैया कराए गए हैं

पढ़ें:आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ाने और नियमित करने की योजना बनाए सरकारः बेनीवाल

जेबकतरों पर रहेगी कड़ी नजर

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रजापत ने बताया कि उर्स के दौरान आमतौर पर जेबतराश गैंग सक्रिय रहती है. ऐसे में जेब कतरों की धरपकड़ के लिए दरगाह परिसर दरगाह बाजार में कायड़ विश्राम स्थली पर सादा वर्दीधारी पुलिस अधिकारी और जवानों को भी लगाया गया है. जो जेबतराश और बदमाश पर नजर रखेंगे. जबकि 430 जवानों को शहर की यातायात व्यवस्था में भी तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details