राजस्थान

rajasthan

अलवर की पांच विधानसभाओं में 23 बूथों पर नहीं चला मोदी का जादू

By

Published : May 26, 2019, 7:17 PM IST

भाजपा प्रत्याशी बाबा बालक नाथ ने कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को 3 लाख 29 हजार 931 वोटों से पराजित किया. मोदी के नाम पर चली आंधी में कांग्रेस को अलवर संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 7 में शिकस्त खानी पड़ी. इन विधानसभा क्षेत्रों में बड़े अंतर से कांग्रेस को चुनाव हारना पड़ा.

अलवर की पांच विधानसभा में 23 बूथों पर नहीं चला मोदी का जादू

अलवर. लोकसभा चुनाव के दौरान देशभर में जहां मोदी लहर नजर आई. भाजपा के प्रत्यशियों ने एक तरफा जीते दर्ज की. भाजपा ने जादुई आंकड़े को भी क्रॉस किया. ऐसे में अलवर की 5 विधानसभा क्षेत्रों में 23 बूथ ऐसे थे. जिन पर मोदी लहर का कोई असर नजर नहीं आया. इन बूथ पर कांग्रेस का दबदबा नजर आया. भाजपा प्रत्याशी बाबा बालक नाथ ने कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को 3 लाख 29 हजार 931 वोटों से पराजित किया. मोदी के नाम पर चली आंधी में कांग्रेस को अलवर संसदीय क्षेत्र के 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 7 में शिकस्त खानी पड़ी. इन विधानसभा क्षेत्रों में बड़े अंतर से कांग्रेस को चुनाव हारना पड़ा.

जिले की केवल एक मात्र विधानसभा राजगढ़ में कांग्रेस को 10 हजार 535 वोट अधिक मिले. जिलेभर में मोदी के नाम पर वोट मिले. वही जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों के 23 बूथ ऐसे हैं. जहां मोदी की लहर दिखाई नहीं दी. भाजपा जहां दहाई का अंक भी नहीं छुपाई. अलवर ग्रामीण, रामगढ़, किशनगढ़ बास, तिजारा तथा राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के 23 बूथों पर भाजपा को महज 131 वोट मिले. कांग्रेस को इन बूथों पर 10 हजार 453 वोटों की बढ़त मिली. इसी तरह से बहरोड व मुंडावर विधानसभा क्षेत्र में बालक नाथ की जीत में इतिहास रच दिया.

अलवर की पांच विधानसभा में 23 बूथों पर नहीं चला मोदी का जादू

बहरोड़ की सभी 235 सीटों पर भाजपा ने 3 अंकों में बढ़त ली. वहीं इस विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस का ढाई का अंक नहीं छू सकी. 5 बूथ पर कांग्रेस को महज 31 वोट मिले. जबकि भाजपा के तीन हजार 68 वोट उठाएं. भाजपा को वोट देने में मुंडावर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता भी पीछे नहीं रहे. यहां 240 बूथ पर 239 बूथों पर बाबा बालक नाथ 3 अंकों की बढ़त मिली. सिर्फ 101 बूथ पर भाजपा को 81 वोट मिले. यही कारण रहा कि भाजपा को बहरोड़ से 98 हजार 757 तथा मंडावर से 80 हजार 759 वोटों की लीड मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details