राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

UP से बालिका को लाकर बाल विवाह कराने वाले 2 बिचौलिए गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़ की भूपालसागर थाना पुलिस ने यूपी से नाबालिग बालिका को लाकर उसका बाल विवाह करवाने के 2 बिचौलियों को गिरफ्तार किया है. वहीं पुलिस ने शादी करने वाले एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है.

By

Published : Sep 19, 2020, 6:28 PM IST

chittorgarh news, child marriage in chittorgarh
UP से बालिका को लाकर बाल विवाह कराने वाले 2 बिचौलिए गिरफ्तार

चितौड़गढ़. उत्तर प्रदेश से नाबालिग लड़की को लाकर बाल विवाह कराने के मामले में जिले की भूपालसागर थाना पुलिस ने दो बिचोलियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही एक महिला को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी हुई है. मामले में अब तक चार आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं.

भूपालसागर थाना पुलिस के अनुसार गत 4 सितंबर को चाइल्ड लाइन 1098 टीम चितौड़गढ़ द्वारा रेस्क्यू की गई नाबालिग बालिका जो उत्तरप्रदेश से लायी गई थी. इसका बिचाेलियों ने रुपये लेकर भूपालसागर थाना क्षेत्र के बबराणा गांव निवासी बसंतीलाल दाधीच से बाल विवाह करवाया था.

उक्त मामले में थानाधिकारी संग्राम सिंह के नेतृत्व में डिप्टी कपासन दलपत सिंह भाटी के सुपरविजन में फरार चल रहे आरोपित सत्यनारायण पुत्र मदनलाल जोशी, सरिता देवी उर्फ लक्ष्मी पत्नी सत्यनारायण जोशी निवासी कालियास उर्फ कंवलियास थाना रायला जिला भीलवाड़ा व ओमप्रकाश पुत्र रामचन्द्र शर्मा निवासी नान्दषा जागीर थाना रायपुर जिला भीलवाड़ा को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पढ़ें-जालोर: अपहरण के मामले के तीन आरोपियों को किया कोर्ट में पेश

उक्त प्रकरण में गिरफ्तार आरोपी सत्यनारायण एवं सरिता देवी उर्फ लक्ष्मी ने पीड़ित बालिका के माता-पिता अथवा संरक्षक बन कर कोटा में आयोजित विवाह सम्मेलन में विवाह करवाया था. आरोपी उत्तरप्रदेश से बालिका को लेकर आए थे और बसंतीलाल दाधीच निवासी बबराणा से रुपये लेकर बाल विवाह करवाया था. उक्त मामले में पूर्व में बसंतीलाल दाधीच निवासी बबराणा को गिरफ्तार किया जा चुका है, जो वर्तमान में न्यायिक अभिरक्षा में चल रहा है.

गिरफ्तार आरोपी सरिता देवी को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है. वहीं सत्यनारायण व ओमप्रकाश पुलिस रिमांड पर हैं, जिनसे पूछताछ कर उक्त बाल विवाह में शामिल अन्य आरोपितों की तलाश जारी है. साथ ही उक्त आरोपियों की ओर से पूर्व में नाबालिग बालिकाओं का इस तरह से बाल विवाह तो नहीं करवाया गया है, इस संबंध में भी अनुसंधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details