राजस्थान

rajasthan

जालोर: ग्रामीण क्षेत्रों में नामांकन बढ़ाने के लिए 150 विद्यालयों में लगेंगे झूले, स्लाइड्स और रेनबो क्लाइम्बर

By

Published : Mar 27, 2021, 10:55 PM IST

जालोर के ग्रामीण क्षेत्र की सरकारी स्कूलों में गिरते नामांकन के स्तर को बढ़ाने के लिए और ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या कम करने के लिए 150 ग्राम पंचायत स्तरीय विद्यालयों में झूले, स्लाइड्स और रेनबो क्लाइम्बर लगाए जाएंगे, जिससे बच्चों का रुझान सरकारी स्कूलों की तरफ बढ़ेगा.

Jalore news, rainbow climbers in school
ग्रामीण क्षेत्रों में नामांकन बढ़ाने के लिए 150 विद्यालयों में लगेंगे झूले, स्लाइड्स और रेनबो क्लाइम्बर

जालोर.जिले के ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने और ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या कम करने और ग्राम पंचायत स्तर पर सरकारी विद्यालयों में बालक-बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने और उनका रुझान विद्यालय की तरफ बढ़ाने के लिए के लिए जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की पहल पर अभिनव नवाचार करते हुए 150 सरकारी स्कूलों में झूले, स्लाइड्स, रेनबो क्लाइम्बर और चार सीटों वाले सी-सॉ स्थापित किए जाएंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों में नामांकन बढ़ाने के लिए 150 विद्यालयों में लगेंगे झूले, स्लाइड्स और रेनबो क्लाइम्बर

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सरकारी विद्यालयों में 6 से 14 वर्ष के बालक-बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए एक अभिनव पहल के तहत 150 ग्राम पंचायत स्तरीय विद्यालयों में बच्चों के खेलने के लिए खेल उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, जिससे खेलकूद के साथ बालकों का विद्यालय के प्रति जुड़ाव उत्पन्न होगा तथा बालकों के नामांकन में वृद्धि आएगी एवं ड्रॉप आउट में कमी आएगी. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी द्वारा उपकरण स्थापित किए जाने के लिए सहमति प्रदान की गई हैं.

यह भी पढ़ें-ट्रोले की चपेट में आने से बाइक सवार 1 युवती समेत 3 लोगों की मौत

ऐसे में अब 150 ग्राम पंचायत स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों के खेलकूद उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे. इस कार्य के लिए निविदा प्रक्रिया सम्पन्न कर योग्य एवं अनुभवी फर्म का चयन कर कार्यादेश जारी कर दिया गया है. खेल उपकरणों का भुगतान राज्य वित्त आयोग ग्राम पंचायत मद और 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मद की राशि से किया जाएगा. जिला कलेक्टर की इस अभिनव पहल से न केवल विद्यालय परिसरों में खेलकूद की सुविधा उपलब्ध होगी, बल्कि आगामी शैक्षणिक सत्र में नामांकन में बढोतरी होगी एवं ड्रॉप आउट दर में भी कमी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details