राजस्थान

rajasthan

अब मेट्रो में भी ला सकेंगे बारात, 5 हजार में बुक करा सकेंगे एक कोच

By

Published : Nov 23, 2020, 2:03 AM IST

अब बस-कार से ही नहीं, दुल्हन को विदा कराकर मेट्रो ट्रेन से भी लाया जा सकता है. इसके लिए जयपुर मेट्रो प्रशासन ने प्रति कोच 4 घंटे के लिए 5000 रुपये किराया तय किया है. जयपुर मेट्रो प्रशासन ने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ये व्यवस्था की है.

jaipur news, jaipur metro train
अब मेट्रो में भी ला सकेंगे बारात

जयपुर. अब शादियों में बारात के आने जाने के लिए महज 5000 रुपये देकर 4 घंटे के लिए मेट्रो का एक कोच बुक करा सकेंगे. जयपुर मेट्रो प्रशासन ने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ये नई व्यवस्था शुरू की है. अधिकतम 100 व्यक्तियों के लिए तीन कोच बारात में पर्याप्त हैं. यानी महज 15000 में बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच बारात आ-जा सकती है.

करीब 32 करोड़ के घाटे में चल रही जयपुर मेट्रो अब नॉन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने में जुट हुआ है. राज्य सरकार पर भार बनने के बजाय अब जयपुर मेट्रो अपने ही संसाधनों से रेवेन्यू जनरेट करने की जुगत में लगा हुआ है. शादियों के सीजन को देखते हुए जयपुर मेट्रो में बारात के लिए मेट्रो किराए पर देने का फैसला लिया है. यानी अब बस-कार से ही नहीं, दुल्हन को विदा कराकर मेट्रो ट्रेन से भी लाया जा सकता है. इसके लिए मेट्रो प्रशासन में प्रति कोच 5000 किराया तय किया है.

कोरोना को देखते हुए सुरक्षा के भी मेट्रो में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्रति कोच 30 यात्रियों की जगह दी जा रही है. मेट्रो ट्रेन के अधिकारियों की मानें तो प्रति कोच 4 घंटे का किराया निर्धारित किया गया है और यदि कोई व्यक्ति 4 घंटे के अतिरिक्त बुकिंग कराता है, तो प्रति कोच प्रति घंटा 1000 अतिरिक्त देने होंगे.

बता दें कि जयपुर मेट्रो घाटे से उबरने के लिए कमाई के नए विकल्पों पर विचार कर रहा है. इससे पहले मेट्रो प्रशासन एडवरटाइजमेंट, मेट्रो स्टेशन की छतों पर मोबाइल टावर, एटीएम और कियोस्क के लिए स्टेशन पर जगह देना, मेट्रो स्टेशन की दुकानों को किराए पर देने का काम भी कर रहा है. इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन की ब्रांडिंग भी शुरू की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details