राजस्थान

rajasthan

कोरोना पॉजिटिव विद्यार्थियों की JEE Mains परीक्षा कल, ई-मेल व कॉल के माध्यम से दी सूचना

By

Published : Sep 23, 2020, 10:00 PM IST

जेईई मेन एग्जाम के दौरान कोविड पॉजिटिव स्टूडेंट्स को परीक्षा देने से रोक दिया गया था. परीक्षा से वंचित रहे ऐसे विद्यार्थियों को अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा देने का मौका दिया है. इन विद्यार्थियों की परीक्षा गुरुवार को होने जा रही है. इसकी सूचना ई-मेल, फोन के माध्यम से विद्यार्थियों को दी गई है तथा प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं.

kota news, JEE Main exam
कोविड-पॉजिटिव विद्यार्थियों की JEE Mains परीक्षा कल

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियर प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन जो कि 1 से 6 सितंबर के मध्य संपन्न हो चुकी है और परिणाम भी 11 सितंबर को ऑल इंडिया रैंक के साथ जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा के दौरान कोविड-पॉजिटिव स्टूडेंट्स को परीक्षा देने से रोक दिया गया था. परीक्षा से वंचित रहे ऐसे विद्यार्थियों को अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से परीक्षा देने का मौका दिया जा रहा है. इन विद्यार्थियों की परीक्षा गुरुवार को होने जा रही है. इसकी सूचना ई-मेल, फोन के माध्यम से विद्यार्थियों को दी गई है तथा प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं.

कोविड-पॉजिटिव विद्यार्थियों की JEE Mains परीक्षा कल

कोटा के इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि कोविड-19 पॉजिटिव विद्यार्थी जो पूर्व में परीक्षा नहीं दे पाए थे. केवल उनके लिए एनटीए सुबह 9 से 12 बीई-बीटेक व दोपहर 3 से 6 बजे तक बीआर्क की परीक्षा रखी है. इन विद्यार्थियों के नए प्रवेश पत्र भी जेईई-मेन वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. जारी किए गए प्रवेश पत्रों में पूर्व की भांति कोविड की एडवाइजरी एवं दिशा निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-पंचायत चुनाव: सरपंच और वार्ड पंच के नामांकन में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा पूर्व रिपोर्टिंग करने को कहा गया है. विद्यार्थियों को पूर्व की भांति ही अपने प्रवेश पत्र के साथ सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर ले जाना होगा, जिस पर उन्हें कोविड संबंधित जानकारियों के साथ-साथ अपना फोटो, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर करवा कर ले जाने होंगे. विद्यार्थियों को स्वयं का हस्ताक्षर इस डिक्लेरेशन फॉर्म में परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने करना होगा. विद्यार्थियों को अपने साथ एक फोटो, पेन, फोटो आईडी, पीने के पानी की पारदर्शी बोतल एवं सैनिटाइजर की बोतल साथ में लानी है.

आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों को ई-मेल के जरिए भी दिशा निर्देश दिए गए हैं. इन दिशानिर्देशों में पूर्व में सितंबर माह में हुई परीक्षा के लिए जारी किया गया प्रवेश पत्र, कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट की कॉपी, इसके साथ ही नेगेटिव होने की रिपोर्ट, घर के वर्तमान पते के प्रमाण पत्र ई-मेल करवाए गए हैं. हालांकि इन सभी औपचारिकताओं के बारे में प्रवेश पत्र में अलग से कुछ नहीं लिखा गया है.

आगे क्या होगा?

दूसरी तरफ, विद्यार्थियों का सवाल है कि परिणाम एनटीए द्वारा कैसे जारी किया जाएगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है, क्योंकि पूर्व में 11 सितंबर को इन विद्यार्थियों का भी परिणाम जेईई-मेन सितंबर की परीक्षा में अनुपस्थित दिखा कर ऑल इंडिया रैंक के रूप में जारी किया जा चुका है. इसके अलावा इनमें कई विद्यार्थी ऐसे भी होंगे जो जेईई मेन के आधार पर मिनिमम कट ऑफ को क्वॉलीफाई कर एडवांस्ड के लिए पात्र घोषित नहीं हुए.

वहीं अब एडवांस्ड परीक्षा की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है एवं परीक्षा आगामी 27 सितंबर को करवाई जा रही है. ऐसे में यदि यह विद्यार्थी जेईई-मेन की मिनिमम कटऑफ को क्वालीफाई कर एडवांस के लिए पात्र घोषित होंगे तो इन्हें एडवांस परीक्षा के लिए किस प्रकार रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा देने का मौका मिलेगा, यह स्थिति भी अभी स्पष्ट नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details