राजस्थान

rajasthan

कोटा में होलिका दहन के साथ झांकियां सजाकर दिया सामाजिक संदेश

By

Published : Mar 10, 2020, 5:17 PM IST

प्रदेशभर में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में होली की पूर्व संध्या पर कोटा शहर में होलिका दहन किया गया और सामाजिक सन्देश देते हुए झांकियां भी सजाई गई. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही.

कोटा की खबर, holi celebrated in kota
लोगों द्वारा सजाई गई झांकियां

कोटा.होली की पूर्व संध्या पर हाड़ौती संभाग में सामाजिक संदेश देते हुए झांकियां सजाई गई. जिसमें महिलाओं और पुरुषों ने पारंपरिक वेशभूषा में विधिवत 'होलिका दहन' किया और एक दूसरे को शुभकामनाएं दी.

होलिका दहन पर सामाजिक संदेश देते हुए बनाई गई झांकियां

शहर के अलग-अलग हिस्से में होलिका दहन किया गया, जिसमें सामाजिक संदेश देती हुई झांकियां सजाई गई. वहीं दादाबाड़ी छोटा चौराहे पर होलिका दहन में राम मंदिर के मॉडल, कोरोना वायरस से बचाव और ट्रैफिक नियमों के पालन का संदेश देते हुए झांकियां सजाई गई. इसके अलावा महिलाओं और पुरुषों ने पारंपरिक वेशभूषा में होलिका की पूजा की.

पढ़ें:कोटा: हाड़ौती में बढ़ा सर्दी का जोर, बादलों ने किया धुलंडी के रंगों को फीका

शहरवासियों ने सामाजिक झांकियों को सराहा और कहा कि इससे लोगों को सीख लेना चाहिए. होलिका आयोजनकर्ता ने बताया कि करीब 40 सालो से होली का पर्व मनाते आ रहे है. जिसमें कई सामाजिक और शिक्षाप्रद संदेश देते हुए झांकियां सजाई गई. झांकी प्रदर्शन का उद्देश्य लोगों को इन सभी संदेशों को अमल करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details