राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना : श्रीगंगानगर की चांदनी की हुई नि:शुल्क हार्ट सर्जरी, परिजनों ने सरकार का जताया आभार

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme) के तहत श्रीगंगानगर की चांदनी की निशुल्क हार्ट सर्जरी (Free heart surgery) हुई है. इसके बाद परिजनों ने राज्य सरकार का आभार जताया है.

By

Published : Jun 13, 2021, 12:48 PM IST

Free heart surgery, sriganganagar, Chief Minister Chiranjeevi Yojana
श्रीगंगानगर की चांदनी की हुई निशुल्क हार्ट सर्जरी

श्रीगंगानगर.मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme) आमजन के लिए वरदान साबित हो रही है. जिले में हार्ट की मरीज (heart patient) चांदनी को इस योजना का लाभ मिला है और उसका निशुल्क उपचार (free treatment) हुआ. इस बीच विभाग ने योजना से जुड़े लोगों से अपील की है कि बीमार होने पर इस योजना के तहत उपचार करवाएं और किसी तरह की कोई समस्या हो तो 181 पर शिकायत दर्ज करवाएं.

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि भवन निर्माण सामग्री बेचने का काम करने वाले श्रीकरणपुर निवासी पवन बवेजा को जब पता चला कि उसकी 32 वर्षीय पत्नी चांदनी के दिल की बड़ी बीमारी है, तो वह बहुत परेशान हुआ. चिकित्सकों ने सलाह दी कि ऑपरेशन करना पड़ेगा, लेकिन चिंता की कोई बात नही है. मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी होने से उनके इलाज पर उनका एक पैसा भी नहीं लगेगा. सरकारी के अलावा योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भी इलाज नि:शुल्क होगा.

यह भी पढ़ें-Corona Review Meeting: कोरोना रोगियों में मानसिक समस्याओं को लेकर सरकार सतर्क, उपचार की व्यवस्था के लिए सीएम ने दिए निर्देश

इस पर चांदनी के परिवार ने योजना से जुड़े श्रीगंगानगर के डॉ. एसएस टांटिया एमसीएच एंड रिसर्च सेंटर में गए और खुद की पात्रता की जानकारी दी. इस हॉस्पीटल में योजना के अन्तर्गत दो जून 2021 को चांदनी को भर्ती कर चांदनी के हार्ट की सर्जरी की गई. उसके इलाज, दवाइयों और जांच सभी कुछ नि:शुल्क हुई. चादंनी अभी अस्पताल में ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रही हैं. परिजन सरकार का धन्यवाद देते हुए कहा कि अब जीवन की डगर आसान हो गई है. सरकार की संवेदनशील योजना से बड़ा लाभ मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details