राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से हर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ: मंत्री सालेह मोहम्मद

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह के दौरान पोकरण के गोमट में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस दौरान मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को 4.5 लाख तक का इलाज निशुल्क होगा.

By

Published : Apr 1, 2021, 9:46 PM IST

pokaran news, Minister Shale Mohammed, Chief Minister Chiranjeevi Schemea
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से हर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ

पोकरण (जैसलमेर).मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी एवं सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को 4.5 लाख तक का इलाज निशुल्क होगा. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जब पहली बार सीएम बने तब उन्होंने मुख्यमंत्री सहायता कोष का गठन किया था, इसके तहत गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का इलाज निशुल्क किया जाता था. जब दुबारा सीएम बने तब स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना एवं मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना शुरू कर बड़ी राहत दी थी. यह बात मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह के दौरान गोमट में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलात वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कही.

यह भी पढ़ें-अधिकारियों की बैठक ले रहे मंत्रियों से विश्वेंद्र सिंह ने जताई नाराजगी, कहा- मीटिंग लेने से नहीं काम करने से होता है विकास

उन्होंने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद के लिए हरवक्त चिंता करने वाले सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना शुरू कर सूबे के लोगों को बड़ी राहत दी है. इससे पैसे वालों को जरूर 850 रुपए खर्च करने पड़ेंगे, इतने ही सरकार खर्च करेगी, जबकि गरीबों के लिए सारे पैसे सरकार खर्च करेगी. केवल प्रिंट के रुपए उन्हें देने हैं. उन्होंने कहा कि मौजूद अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि इसको लेकर लोगों को जागरूक करें, ताकि जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ मिल सके. कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार संवेदनशील सरकार है. वैश्विक महामारी कोरोना से हालात खराब हो गए थे, राजस्थान सरकार के अच्छे प्रबंधन से कोरोना के विकराल रूप को रोका गया.

स्वास्थ्य विभाग एवं अधिकारियों की मेहनत से भीलवाड़ा, पोकरण एवं रामगंज मॉडल रूप में उभरे. सरकार के बेहतर प्रबंधन को पीएम मोदी ने भी सराहा. इन दिनों फिर कोरोना के मरीज मिल रहे हैं यह चिंता का विषय है. हमारे देश मे वैक्सीन बनकर आ गई है. अब 40 वर्ष से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है, बिना किसी डर एवं भ्रम के अधिकाधिक वैक्सीनेशन कराने की अपील की. मंत्री ने कहा कि इस बजट में सीएम ने हर वर्ग का ध्यान रखते हुए कई सौगातें दी हैं.

62 करोड़ की योजना से हर घर मे मिलेगा जल कनेक्शन

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. पेयजल की समस्याओं के समधान को लेकर 62 करोड़ की योजना लाए हैं, इससे क्षेत्र के हर घर मे जल कनेक्शन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल के दौरान लिफ्ट कैनाल परियोजना लाकर पोकरण में मीठा पानी उपलब्ध कराया था. अब बड़ी योजना लाए हैं, आगामी तीन वर्ष में हर घर में स्वच्छ जल उपलब्ध कराना उद्देश्य है.

उपजिला अस्पताल के लिए जमीन आवंटन के निर्देश

क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए ट्रॉमा सेंटर इस बजट घोषणा में उप जिला अस्पताल की घोषणा की गई है. मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को उप जिला अस्पताल के लिए ट्रॉमा सेंटर के पास जमीन आवंटित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि रामदेवरा एवं जोधपुर-जैसलमेर के बीच मे पोकरण बड़ा क्षेत्र है, यहां स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सकेगा.

पोकरण क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि पोकरण की जनता को लाभ देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. पोकरण में उप जिला अस्पताल, जिला परिवहन कार्यालय, औधोगिक क्षेत्र, सिविल कोर्ट, स्टेडियम सहित बहुत सौगातें दी हैं. उन्होंने इनके लिए सीएम गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details