मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विदिशा में मगरमच्छ और अजगर का रेस्क्यू, हलाली बांध में छोड़ने की तैयारी

विदिशा जिले विशालकाय मगरमच्छ और अजगर देखे जाने के बाद लोगों में हड़कंप मच गया. फॉरेस्ट विभाग की टीम ने सर्प मित्र की मदद से मशक्कत के बाद मगरमच्छ और अजगर का रेस्क्यू किया. मगरमच्छ को विदिशा जिले के हलाली बांध और अजगर को सुरक्षित जंगल में छोड़ा जाएगा.

By

Published : Jan 27, 2023, 8:17 AM IST

Crocodile and python rescue in Vidisha
विदिशा में मगरमच्छ और अजगर का रेस्क्यू

विदिशा। जिले के ग्राम पीपलहुटा के आसपास से एक विशालकाय मगरमच्छ और अजगर का रेस्क्यू किया गया. लोगों ने मगरमच्छ और अजगर को देखा तो इसकी जानकारी फॉरेस्ट विभाग की टीम को दी. जानकारी मिलते ही फॉरेस्ट विभाग की टीम के साथ सर्प मित्र फिरोज मौके पर पहुंचे और अजगर व मगरमच्छ का रेस्क्यू
किया. अजगर और मगरमच्छ को विदिशा लाया गया जिसे जिला फॉरेस्ट टीम को सौंपा गया. वहीं अजगर और मगरमच्छ के निकलने के बाद से ग्रामीण दहशत में आ गए थे.

हलाली बांध में छोड़ा जाएगा मगरमच्छ: बताया जाता है कि मगरमच्छ को विदिशा जिले के हलाली बांध में छोड़ा जाएगा और अजगर को सुरक्षित जंगल में छोड़ा जाएगा. वहीं जिले के फारेस्ट कर्मचारी, रत्नेश पंथी ने बताया कि मगरमच्छ को जिले के ग्राम पीपलहुटा से पकड़ा गया है, मगरमच्छ को पकड़ने में 10 से 15 लोगों को काफी मशक्कत करना पड़ी, अब इसे जिले की हलाली बांध में छोड़ने की तैयारी की जा रही है. बता दें कि जिले में इससे पहले भी मगरमच्छ का रेस्क्यू किया जा चुका है.

दमोह नदी के पास मिला विशाल मगरमच्छ, इलाके में मचा हड़कंप [VIDEO]

आलू खाने के चक्कर में फंसा भालू: सीधी जिले के आदिवासी अंचल कुसमी में उस वक्त लोगों की भीड़ जमा हो गई जब एक फेंसिंग तार में फंसे भालू को ग्रामीणों ने देखा. लोगों ने भालू का वीडियो अपने मोबाइल के कैमरे में कैद कर लिया. जानकारी के अनुसार, पूरा मामला सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र के कुसमी गांव का है. जंगली भालू आलू खाने की लालच में गांव की तरफ आ रहा था तभी अचानक नुकीले तार उसके शरीर में फंस गए. भालू ने काफी मशक्कत की लेकिन नुकीले तार में उसके बाल फंस जाने से वह बाहर नहीं निकल सका. जैसे-जैसे सुबह हुई लोगों ने भालू को तार में फंसे देखा तो वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को सूचना दी. लेकिन मौके पर कोई भी वन विभाग का कर्मचारी नहीं पहुंचा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details