मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थी सोशल मीडिया के जरीए कर रहे पढ़ाई

लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई ना रुके इसके लिए सिरोंज विधानसभा क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को सोशल मीडिया के जरिए पढ़ाया जा रहा है.

By

Published : Apr 29, 2020, 2:35 PM IST

Students of government and private schools are studying through social media
स्कूलों के विद्यार्थी सोशल मीडिया के जरीए कर रहे पढ़ाई

विदिशा।लॉकडाउन के चलते बच्चों की पढ़ाई रुकी हुई है, जिसे देखते हुए विदिशा जिले के सिरोंज विधानसभा क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को सोशल मीडिया के जरिए पढ़ाया जा रहा है. जिससे बच्चों की पढ़ाई खराब ना हो. सोशल मीडिया के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, साथ ही होमवर्क भी दिया जा रहा है.

स्कूलों के विद्यार्थी सोशल मीडिया के जरीए कर रहे पढ़ाई

ब्लॉक भर में सौ से ज्यादा सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाए गए हैं, जिसमें ग्राम पंचायत के बच्चों के अभिभावक को ग्रुप में जोड़ा जा रहा है. कई क्षेत्रों में शिक्षक ने अभिभावकों को फोन नंबर लेकर सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया है. इन ग्रुपों के माध्यम से शिक्षक रोजाना बच्चों से संपर्क कर रहे है.

बीओएसएस विशेष ने बताया कि, कई स्कूलों में शिक्षक सोशल मीडिया ग्रुप पर वीडियो अपलोड कर बच्चों को संबंधित विषय में पढ़ा रहे हैं. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे परिवार है, जिनके पास मोबाइल नहीं है. ऐसे में विभाग उन तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है. जन शिक्षा केंद्र प्रभारी वेदप्रकाश सिंह राजपूत ने बताया कि, शिक्षा विभाग की मंशा अनुरूप विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. रोजाना विद्यार्थियों को कॉल करके टीचिंग के संबंध में चर्चा की जाती है, वहीं छात्र-छात्राएं भी बड़े उत्साह के साथ पढ़ाई कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details