मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मौत के कुएं में जिंदगी बचाने की जंग! मृतकों के परिजनों को पांच लाख का मुआवजा, घायलों को 50000 की मदद

By

Published : Jul 16, 2021, 11:30 AM IST

Updated : Jul 16, 2021, 12:48 PM IST

लोगों की प्यास बुझा जिंदगी देने वाला कुआं अब कब्र बन गया है, बीती रात एक किशोर अचानक कुएं में गिर गया, जिसे देखने और बचाने वालों की भीड़ लग गई, तभी कुएं के ऊपर बना स्लैप टूट गया और करीब 40 लोग 30 फीट गहरे कुएं में गिर गए, जिसमें करीब 15 फीट से अधिक पानी है, घटना के तुरंत बाद से ही रेस्क्यू जारी है. राज्य सरकार ने मृतकों को पांच-पांच लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने का एलान किया है. घटना के वक्त सीएम विदिशा में ही थे. लिहाजा, शादी के मंडप को ही रेस्क्यू कमांड सेंटर बनाकर वहीं से रेस्क्यू की निगरानी करने लगे.

vidisha incident
विदिशा हादसा

विदिशा जिले के गंजबासौदा में पानी भरते वक्त कुएं में गिरे एक बच्चे को बचाने के लिए जमा हुई भीड़ के चलते कुआं ही धंस गया, जिससे बड़ा हादसा हो गया. लगभग 20 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है, जबकि चार लोगों के शव अब तक बरामद किए जा चुके हैं. कई लोगों के अब भी मलबे में दबे होने की आशंका है. राहत और बचाव कार्य जारी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं.

गुरुवार की रात गंजबासौदा थाना क्षेत्र के लाल पठार गांव में 13 साल का रवि नाम का किशोर कुएं में पानी भरते समय गिर गया था, किशोर को बचाने के लिए गांव के लोग जमा हुए, भीड़ के चलते भार इतना बढ़ा कि कुआं ही धंस गया और बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए. हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा. उसके बाद से राहत और बचाव कार्य चल रहा है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान राहत और बचाव कार्य में लगे हैं.

घटनास्थल पर मौजूद प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग रेस्क्यू की मॉनीटरिंग कर रहे हैं, सारंग का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख के साथ ही घायलों को ₹ 50 हजार रुपए देने की घोषणा की है, साथ ही घायलों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी.

पुलिस विभाग की रेस्क्यू टीम हाई-टेक ड्रोन की मदद से सर्वे कर रही है, इसका अपडेट भोपाल के आपदा प्रबंधन और कंट्रोल रूम को भेजा जा रहा है, जहां से मिले निर्देशों के आधार पर खुदाई कर रेस्क्यू किया जा रहा है. ड्रोन वीडियोग्राफी की मदद से पुलिस रेस्क्यू की निगरानी कर रही है, इस दौरान पूरे क्षेत्र का सर्वे कराकर डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम को भेजा जा रहा है, जहां से लगातार अपडेट के आधार पर खुदाई की जा रही है, कुएं के पानी को खाली करने के साथ ही दबे हुए लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है.

गंजबासौदा हादसा: अब तक 4 शव निकाले, 15-20 लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू जारी, पीड़ितों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गंजबासौदा में कुआं धंसने से अनेक लोगों के गिरने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. राहत व बचाव कार्य में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगी हैं. प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे हैं और राहत व बचाव कार्य पर सीधी नजर रख रहे हैं. हादसे की सूचना जब मिली, तब मुख्यमंत्री विदिशा में ही थे. उन्होने बताया है कि इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं और पीड़ितों की हर संभव मदद के निर्देश दिए गए हैं. पूरी ताकत से प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में लगा है. उन्होंने समारोह स्थल को ही कंट्रोल रूम बना दिया है. लगातार सीधे राहत एवं बचाव कार्य के संपर्क में हैं. बेहतर से बेहतर प्रयास कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलायेंगे और लोगों को बचाने का भरसक प्रयास करेंगे.

राहत और बचाव कार्य पूरी रात चला, मगर अंधेरा होने के कारण कई तरह की दिक्कतें भी आई. शुक्रवार सुबह होते ही राहत और बचाव कार्य में तेजी आ गई है. प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग मौके पर मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि अब तक चार लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और अभी अभियान जारी है. सूत्रों का कहना है कि गांव के कई लोग अब भी लापता हैं, इसलिए इस बात की आशंका बनी हुई है कि अभी भी कई लोग कुएं के मलबे में दबे हो सकते हैं. इस हादसे को लेकर हर कोई चिंतित है.

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा है कि गंजबासौदा में कुएं की मेड़ धंसने से हुए हादसे में कई लोगों के गिरने का समाचार सुनकर मन व्याकुल है. शासन-प्रशासन द्वारा बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. ईश्वर से सभी लोगों के सुरक्षित होने की प्रार्थना है.

वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने हादसे पर चिंता जताते हुए कहा कि विदिशा जिले के गंजबासौदा में कई लोगों के कुएं में गिर जाने का मामला सामने आया है. मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दुर्घटना से प्रभावित सभी लोग सुरक्षित रहें और प्रशासन उन्हें तत्परता से उपचार मुहैया कराए.

Last Updated : Jul 16, 2021, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details