मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 9, 2020, 4:27 PM IST

ETV Bharat / state

विदिशा: वन विभाग की हजारों बीघा जमीन पर दबंगों का कब्जा

वन विभाग की हजारों बीघा जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है, लेकिन फिर भी इन पर कार्रवाई करने के बजाए लापरवाही बरती जा रही है. वहीं गरीब तबके के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

forest department land occupied
वन विभाग की जमीन पर कब्जा

विदिशा। सिरोंज नगर पालिका और लटेरी नगर पंचायत में वन विभाग और वन निगम की हजारों बीघा जमीन पर दबंगों द्वारा कब्जा कर उपयोग किया जा रहा है, जिनके खिलाफ वन विभाग और वन निगम मिलकर भी कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रहा है. इस ओर ध्यान देने के बजाए लापरवाही बरती जा रही है, जिसकी वजह से पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है. हालांकि इससे यह तो साफ हो गया है कि अब दबंगों को कार्रवाई का भय नहीं सता रहा है. बिना किसी डर के वन विभाग की जमीन पर कब्जा जमाया जा रहा है.

सिर्फ गरीब लोगों पर हो रही कार्रवाई

दरअसल लकड़ी माफिया लकड़ी की अवैध कटाई कर लगातार व्यापार कर रहे हैं. हाल ही में सिरोंज में वन विभाग की जमीन पर गरीबों द्वारा टपरा बनाकर अपना जीवन यापन कर रहे थे, जिन लोगों पर वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा कार्रवाई कर हटा दिया गया है.

सिर्फ असहाय और बेसहारा लोगों पर ही कार्रवाई की गई, लेकिन अभी भी उन दबंगों के खिलाफ वन विभाग और वन निगम द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिन्होंने हजारों बीघा जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है. इसमें साफ तौर पर पक्षपात कर लापरवाही की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details