मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आग उगल रही भीषण गर्मी, देशी फ्रिज की बढ़ी मांग

By

Published : May 18, 2020, 4:00 PM IST

मध्यप्रदेश में तापमान का पारा हाई हो चुका है. विदिशा के सिंरोज में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चुका है. ऐसे में देशी फ्रिज यानी मिट्टी से बने मटकों की डिमांड और मांग बढ़ गई है. लॉकडाउन के दौरान ये धंधा चौपट हो रहा था, लेकिन अब भीषण गर्मी में लोगों को इसकी बेहद जरूरत पड़ रही है. पढ़िए पूरी खबर..

the demand of  pottery  is increasing due to the heat In Vidisha
गर्मी के कारण मिट्टी के बर्तनों की मांग

विदिशा। राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी हो रही है. विदिशा में भी पारा 40 के ऊपर है. सिंरोज में तो गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. यहां पारा 42 के पार पहुंच चुका है. ऐसे में देशी फ्रिज यानी मटकों की मांग बढ़ गई है.

सिरोंज में गर्मी इतनी ज्यादा है कि लोग दिन में घर से बाहर निकलने से घबरा रहे हैं, क्योंकि जिले का तापमान एक बार फिर42 डिग्री के पार पहुंच चुका है. वहीं दूसरी ओर बिजली भी गोल हो रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल नजर आ रहा है. ऐसे में ठंडा पानी पीने के लिए देसी फ्रिज यानी मिट्टी से बने घड़े की मांग बढ़ गई है.

मौसम विभाग का कहना है कि अभी तापमान में बढ़ोत्तरी होगी. तापमान 43 डिग्री के आसपास रहेगा. पिछले दिनों आंधी और पानी की वजह से तापमान में गिरावट आई थी, लेकिन फिर से तापमान बढ़ने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है.

वहीं पानी गिरने से वातावरण में नमी आ गई थी और अब तापमान बढ़ने से उमस बढ़ रही है, जिससे लोग न केवल गर्मी से पसीना-पसीना हो रहे हैं, बल्कि बीमारियां बढ़ रही हैं. वहीं लाइट भी लोगो को सता रही है. ऐसे में लोग मिट्टी के घड़े का उपयोग कर रहे हैं. जिससे ठंडे पानी की आपूर्ति हो सके.

एक ओर पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी ओर बढ़ती गर्मी से भी लोग बीमार हो रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के सामने बड़ी समस्या हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details