मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्यप्रदेश में जारी शीतलहर, पचमढ़ी से भी ठंडा रहा उमरिया

By

Published : Dec 26, 2020, 7:46 AM IST

मध्यप्रदेश में चल रही शीतलहर के चलते जोरदार ठंड पड़ रही है. कई जिलों में दिन की शुरूआत घने कोहरे से होती है, वहीं दिनभर सूर्य देव के दर्शन भी नहीं होते हैं. इसी तरह उमरिया पचमढ़ी से भी ठंडा रहा.

weather
मौसम

उमरिया। हिमालय में लगातार हो रही बर्फबारी के आसार अब मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहे हैं, उतरते तापमान ने लोगों का घर से निकलना बंद कर दिया है. वैसे तो गुरुवार की रात का पारा लगभग सभी जगह पर सामान्य के आसपास रिकॉर्ड किया गया है. लेकिन उमरिया पचमढ़ी से भी ठंडा रहा.

3.5डिग्री सेल्सियस रहा उमरिया का तापमान

मौसम विभाग के प्रेक्षक रजनीश यादव ने बताया की उमरिया में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है और अभी तक उमरिया का न्यूनतम तापमान 3.5 के लगभग गया है. शीतलहर का प्रकोप भी उमरिया को अपनी जद में ले रहा है, जिले के नागरिकों को घरों से बेवजह निकलने से बचना चाहिए.

मौसम वैज्ञानिक

क्या कहना है मौसम वैज्ञानिक का

वैसे बताया जा रहा है कि शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, इसके कारण हो सकता है कि तापमान में और कमी आने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि मौसम सामान्य के आसपास ही बना रहेगा. लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि कड़ाके की ठंड 27 के बाद भी महसूस की जाएगी. अभी इसी तरह तापमान बना रहेगा.

उमरिया का तापमान पचमढ़ी से भी कम

बीती रात प्रदेश में उमरिया में कड़ाके की सर्दी रही और प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान उमरिया में रिकॉर्ड किया गया. रात में उमरिया का पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि पचमढ़ी में यह 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आग सेकते लोग

प्रदेश के बाकि जिलों में भी कड़ाके की ठंड

इसी तरह प्रदेश के बाकि जिलों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई जिलों में कोहरा छाया हुआ है. बढ़ती ठंड ने लोगों की सामान्य गतिविधियों पर असर डाला है.

कुछ प्रमुख शहरों के तापमान

  • भोपाल- अधिकतम तापमान 26.6℃,न्यूनतम तापमान 11℃
  • इंदौर- अधिकतम तापमान 27.12℃, न्यूनतम तापमान 12℃
  • ग्वालियर- अधिकतम तापमान 23.3℃, न्यूनतम तापमान 6.5℃
  • जबलपुर- अधिकतम तापमान 26.9℃,न्यूनतम तापमान 9℃
  • दतिया-अधिकतम तापमान 25.8℃,न्यूनतम तापमान 8℃
  • उमरिया-अधिकतम तापमान 24.5℃,न्यूनतम तापमान 3.5℃

ABOUT THE AUTHOR

...view details