मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए किया शिक्षक का सम्मान

By

Published : Sep 9, 2020, 10:24 PM IST

कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में जहां एक ओर इंसान एक दूसरे से दूर भाग रहा है.ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पाने वाले गरीब तबके के बच्चों को शिक्षक की पहल के कारण फ्री में कक्षा लगाकर पढ़ाई गई, इस सराहनीय कार्य के लिए उमरिया जिले में शिक्षक का सम्मान किया गया है.

Teacher was honored for his remarkable contribution in the field of education
शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए शिक्षक का किया गया सम्मान

उमरिया। कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में जहां एक ओर इंसान एक दूसरे से दूर भाग रहा है. 13 मार्च 2020 से विद्यालय बंद होने के कारण नैनिहालो कि शिक्षा प्रभावित हुई है, जो कि शिक्षकों और अभिभावकों के लिये सबसे बड़ी चुनौती रही. ऐसे कठिन समय में मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली हमारा घर हमारा विद्यालय जो कि मोबाइल, टेलीविजन, रेडियो के माध्यम से प्रारंभ की गई लेकिन गांव, मोहल्लों में गरीब तबके के मजदूर वर्ग के लोगों के लिये इस तरही की शिक्षा लेने में भी बड़ी कठिन समस्या उभर कर सामने आ रही थीं.

ऐसा ही एक बड़ागांव का मोहल्ला सेहरा टोला है, इस मोहल्ले में एक प्राथमिक शाला है. मोहल्ले के रहवासी मजदूर वर्ग के गरीब हैं. इस विद्यालय में बैगा जनजाति के 32 छात्र-छात्राएं और कोल गोंड़ जनजाति के 36 छात्र-छात्रायें कुल 68 बच्चे अध्यनरत हैं. ऐसे लोगों के पास एंड्रॉइड फोन कहां से आये. ऐसी कठिन परिस्थिति में प्राथमिक विद्यालय सेहरा टोला के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार मिश्र अपने दो सहयोगी शिक्षकों श्यामबिहारी पांडेय, डी दुर्गा देवी के सहयोग से मोहल्ले के 5 लड़के रोहित सिंह, विजय सिंह, शकुंतला सिंह, अविनाश राय, विशाल कोल ढूंढ निकाला जो कि कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं, इन पांचों के पास एंड्रॉयड मोबाइल हैं. पांच अभिभावक भी मोहल्ला कक्षा के लिये जिसे शिक्षा का कोना कहेंगे अपने घर के बरामदा देने के लिए तैयार हो गए. छात्र छात्राओं के माता पिता तक इस बारे में सूचना पहुंची पहले ही दिन दिनांक 6 जुलाई को अलग अलग मोहल्ला कक्षाओं में 8-8, 10-10 बच्चे उपस्थित हो गए बस फिर क्या था, सोशल डिस्टेंसिग के साथ इनकी बच्चों की मोहल्ला कक्षा शुरू हो गई.

अब प्रतिदिन वॉलेंटियरों द्वारा व्हाट्सएप्प पर शिक्षण सामग्री भेजी जाती है, जिसका लाभ सभी बच्चे ले रहे हैं. विद्यालय में पदस्थ तीनों शिक्षक अपनी-अपनी आवंटित कक्षाओं में जाकर विषयवार बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं, मूल्यांकन भी करते हैं और वॉलेंटियरों का भी मार्गदर्शन करते हैं.

प्रभारी प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय सेहरा टोला सुनील कुमार मिश्र को इसी उत्कृष्ट कार्य के लिए शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी जिला उमरिया की उपस्थिति में कलेक्टर जिला उमरिया के द्वारा श्रीफल, शॉल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details