मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवराज सरकार के निर्णय से प्रदेश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर- केंद्रीय मंत्री

By

Published : Aug 30, 2020, 4:43 PM IST

जिले के पूर्व जिलाध्यक्ष मनीष सिंह के पिता का स्वर्गवास हो जाने पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे केंद्रीय लौह एवं स्पात मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने बहुत ही अच्छी पहल की है.

Shivraj government's decision will increase employment opportunities in the state
शिवराज सरकार के निर्णय से प्रदेश में बढेगें रोजगार के अवसर

उमरिया।जिले के पूर्व जिलाध्यक्ष मनीष सिंह के पिता का स्वर्गवास हो जाने पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे केंद्रीय लौह एवं इस्पात मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने बहुत ही अच्छी पहल की है. कुछ ऐसी सरकारी पोस्ट है जिनमें स्थानीय निवास के आधार पर रोजगार देने का प्रावधान किया गया है. राज्य सरकार की सभी भर्तियों में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता मिलेगी और बेरोजगारी की समस्या का कुछ हद तक समाधान होगा.

उन्होंने कहा निजी क्षेत्र के उद्योगधंधों में भी स्थानीय स्तर पर प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने की पहल की गई है. मध्यप्रदेश में जनसंख्या घनत्व के आधार पर अभी भी रोजगार नहीं मिल पा रहा है. एमएसएमई के माध्यम से बेरोजगारी दूर करने का प्रयास करने की पहल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है. स्टील सेक्टर में भी रोजगार के अवसर बड़े हैं. केंद्र की मोदी सरकार का मुख्य उद्देश्य उद्योग और धंधों को बढ़ावा देना है ताकि जो आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना की है वह साकार हो सके.

उद्योगधंधों की स्थापना से पूरे विश्व के लोगों का रुख भारत की तरफ होगा. एमएसएमई के माध्यम से जितना ज्यादा से ज्यादा उद्योग और धंधे स्थापित होंगे उतना ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा. लोह और इस्पात विभाग के टेंडर में भी 200 करोड़ तक के टेंडर में भारत के उद्यमियों को मौका दिया जा रहा है. 200 करोड़ के ऊपर के टेंडर में ही देश के बाहर की कंपनियों को मौका दिया जा रहा हैं. इसी तरह से लगभग हर मंत्रालय में यह व्यवस्था की जा रही है ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ सकें.

मध्यप्रदेश में 2019 के विधानसभा चुनाव में 41 प्रतिशत वोट बैंक भाजपा के पास था और 40 प्रतिशत कांग्रेस के पास है. जनसमर्थन की दृष्टि से देखें तो 15 साल की भाजपा सरकार में बहुत काम हुए हैं और हमे लगातार प्रदेश की जनता का समर्थन भी मिला है. पिछले 15 माह की सरकार ने आदिवासी, छात्र, कमर्चारी और किसानों को लेकर झूठा वचन पत्र दिखाकर गुमराह किया और 114 सीट जीते और हमने 108 सीट जीती. आपसी खींचतान और वादाखिलाफी के कारण कांग्रेस के 24 विधायकों ने कांग्रेस का साथ जब छोड़ा तो 108 सीट होने के कारण हमें माननीय राज्यपाल महोदय ने सरकार बनाने का न्योता दिया और हमने सरकार बनाई. अब हमें 10 सीट चाहिए बहुमत साबित करने के लिए इसलिए हम कोशिस करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा सीट हम जीतें.

प्रदेश कार्यसमिति में नंद कुमार चौहान के समय में बनी कार्यसमिति के प्रश्न पर केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा लगे हुए हैं और बहुत जल्द प्रदेश में एक अच्छी टीम निकलकर सामने आएगी. प्रदेश में नेतृत्व के बीच में कहीं कोई मतभेद नहीं हैं बस मन्त्रणा चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details