मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 26, 2021, 12:15 PM IST

Updated : Apr 26, 2021, 1:36 PM IST

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 में एमपी की बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 और स्वामित्व योजना के अंतर्गत ई-संपत्ति कार्डों के वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पीएम मोदी सहित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे.

PM Modi present through video conferencing
पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित

उमरिया। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 और स्वामित्व योजना के अंतर्गत ई-संपत्ति कार्डों के वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने निवास से वर्चुअली सम्मिलित हुए. नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहे.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2021 के अंतर्गत पुरस्कार प्राप्त पंचायतों के बैंक खातों में राशि अनुदान सहायता के रूप में सिंगल क्लिक से हस्तांतरित किया. कार्यक्रम में 224 पंचायतों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, 30 ग्राम पंचायतों को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, 29 ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार, 30 ग्राम पंचायतों को बच्चों के अनुकूल ग्राम पंचायत पुरस्कार और 12 राज्यों को ई-पंचायत पुरस्कार प्रदान किए गए. इसके अलावा पीएम मोदी ने देश में स्वामित्व योजना के कार्यान्वयन की शुरुआत करते हुए पांच हजार से ज्यादा गांवों के चार लाख से अधिक संपत्ति मालिकों को उनके ई-संपत्ति कार्ड सिंगल क्लिक से जारी किए.

इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंशुल गुप्ता, मानपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष राम किशोर चर्तुवेदी, डोंडका ग्राम पंचायत के सरपंच रणबहादुर सिंह उपस्थित रहें.

प्रदेश के 1399 ग्रामों के भू-खण्ड धारकों को अधिकार अभिलेख जारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर प्रदेश के 1399 ग्रामों के भू-खण्ड धारकों को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इलेक्ट्रानिक रूप से अधिकार अभिलेख जारी करने के लिए आभार माना. स्वामित्व योजना के अंतर्गत भारत सरकार की सर्वेक्षण इकाई सर्वे ऑफ इंडिया की सहायता से ग्रामों में ड्रोन से नक्शों का निर्माण और डोर-टू-डोर सर्वे के आधार पर अधिकार अभिलेखों का निर्माण किया जा रहा है. अधिकार अभिलेख से प्रत्येक संपत्तिधारक को संपत्ति का प्रमाण-पत्र और भू-स्वामित्व प्राप्त होगा. इससे मकान पर बैंक से कर्ज लेना सरल होगा. इस अभियान से सार्वजनिक उपयोग की संपत्ति जैसे रास्ते, विद्यालय, खेल मैदान, पंचायत भूमि, निस्तार भूमि का संरक्षण होगा. उनकी सीमाएं निश्चित होंगी.

जिला पंचायत बैतूल को मिला दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार

प्रदेश की पंचायतों को मिले पुरस्कार
राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के अंतर्गत प्रदेश में दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार श्रेणी में जिला पंचायत बैतूल, जनपद पंचायत जावरा और सीहोर, जेतापुर कला और सौनगांव खुर्द (खण्डवा), डोडाका (उमरिया), भैसोदा (भोपाल), मेहतवाड़ (सीहोर), सावन (नीमच), सीहोदा और बिलखारवा (जबलपुर), बघवारी (सीधी) और कुंडा (धार) को पुरस्कार राशि जारी की गई. नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार ग्राम पंचायत निपानियासूखा (भोपाल), ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार शिवपुर (होशंगाबाद) और बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार पंवार चौहान (सीधी) को मिला. इन ग्राम पंचायतों को पुरस्कार राशि सिंगल क्लिक से जारी की गई.

Last Updated : Apr 26, 2021, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details