मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 25, 2020, 11:13 PM IST

ETV Bharat / state

उमरियाः गायों को नहीं मिल रहा भूसा, नन्द गौशाला की हालत खराब

बीरसिंहपुर पाली जनपद अंतर्गत मुदारिया पंचायत के ग्राम कुमुर्दू में 27 लाख की लागत से बनी नन्द गौशाला की हालत खराब है. यहां गायों को ना तो भूसा मिल पा रहा है और ना अन्य सुविधाएं.

Nand Gaushala's condition deteriorates
नन्द गौशाला

उमरिया। बीरसिंहपुर पाली जनपद अंतर्गत मुदारिया पंचायत के ग्राम कुमुर्दू में बनी गौशाला शक्ति स्व-सहायता समूह को नंद गौशाला संचालन की चाबी सौंपी गई थी. समिति की अध्यक्ष आशा बाई सहित समिति की 13 महिला सदस्यों को आस थी, कि गौमाता की सेवा के साथ-साथ दो पैसे भी हाथ में मिलेंगे. जिससे परिवार का पालन पोषण हो सकेगा. लेकिन शुभारंभ के मात्र 4 माह में अंदर ही समिति की महिलाओं का मोह भंग हो गया. राजनीति के केंद्र बिन्दु में रहने वाली गौमाता भी अगर कुछ बोल पाती तो जरूर बताती की कैसे जिम्मेदार अधिकारियों ने नन्द गौशाला का शुभारंभ करके मुंह मोड़ लिया. जो 15 लाख की लागत से तुमन हमारे लिए चारगाह बनाए हैं, यदि वहां कुछ उगा हो तो बड़ी मेहरबानी होगी. हालत बहुत खराब है. नन्द गौशाला की दीवारें उन्हें किसी जेल खाने से कमतर नही लग रही हैं.

नन्द गौशाला की हालत खराब

क्या है नन्द गौशाला

निराश्रित पशुओं को शहर की गलियों से हटा कर उन्हें एक आश्रय मिल जाए और नन्द गौशाला के माध्यम से स्व सहायता समूह की महिलाओं के ग्रामीण रोजगार के निर्मित हों. सरकार की ऐसी परिकल्पना थी. इस परिकल्पना को साकार करने के लिए उमरिया जिले के कुमुर्दू गाांव में 27 लाख 71 हजार रुपये की लागत से नंद गौशाला और 15 लाख की लागत से चारगाह का निर्माण किया गया.

समिति की सदस्यों को नहीं हो रहा है भुगतान

शक्ति स्व सहायता समूह में अध्यक्ष सहित 13 महिलाएं हैं. सदस्यों ने ईटीवी से आपबीती बताते हुए कहा की नन्द गौशाला का संचालन शुरू हुए 4 माह होने को हैं. हमें यह बताया गया था कि हर 12 दिन में समिति को पैसे मिल जाएंगे. पर आज तक हमे काम के नाम पर एक पैसे नसीब नहीं हुए हैं. हमने आना भी बंद कर दिया है.

4 माह में 5 गायों हुई मौत

जुलाई से शुरू हुई नन्द गौशाला मे महज 4 माह मे ही 5 गाय की मौत हो गई. समिति की अध्यक्ष आशा बाई ने बताया की जिन गाय की मौते हुई हैं. वे गौशाला मे आकार ही बीमार पड़ी हैं. प्रति माह एक से ज्यादा की मौत का आकड़ा गौ-सेवकों के बीच चिंता का विषय बना हुआ हैं. वर्तमान में गौशाला में 21 गाय हैं.

गुणवत्ता विहीन भवन

27 लाख की लागत से बने भवन में जो गोडाउन बनाया गया हैं, उसमें फर्श तक नही हैं. समिति की अध्यक्ष ने बताया की जब हमें भवन हैंड ओवर किया गया था. तब फर्श नहीं बनी थी. बिना फर्श के गोडाउन में रखी खाली और चुनी भी खराब हो जाती हैं. आशा बाई ने कहा की इसकी जानकारी हमने उच्च अधिकारियों को भी दी है. अभी तक यहा फर्श नहीं बन पाई है. बायो गैस प्लांट के नाम पर सिर्फ ईटों की जुड़ाई करके टंकी बना दी गईं हैं. ना तो टंकी का प्लास्टर किया गया है, ना पूरे मानको का बायो गैस प्लांट पूरा बनाया गया है. महज 4 माह मे ही जगह जगह से भवन मे दरार पड़ने का आरोप भी समिति की अध्यक्ष ने लगाया है.

अधिकारियों ने झाड़ा पल्ला

पंचायत सचिव ने ऊपर के अधिकारियों पर जबावदारी की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया है. ईटीवी भारत ने जब सीईओ जनपद और एसडीएम से बात करनी चाही तो दोनों जिम्मेदार अधिकारियों ने कैमरे के सामने से मना कर दिया. अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अध्यक्ष नेहा सोनी ने कहा जल्द समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details