मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Bandhabgarh Tiger Reserve: बाघिनों के प्रति बढ़ रहा वयस्क शावकों का आकर्षण, टैरिटरी की तलाश

Umaria Bandhabgarh Tiger Reserve: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में जवान हो रहे बाघ शावकों को अब अपनी टैरिटरी की तलाश है. यह व्यस्क शावक जंगल के अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय हैं. इन शावकों के टैरिटरी की तलाश के दौरान जंगल में पशु संग्राम की भी आशंका है. यही कारण है कि जंगल के अलग-अलग क्षेत्रों में वन विभाग के सुरक्षाकर्मी नजर जमाए हुए हैं.(madhya pradesh Bandhabgarh Tiger Reserve) (umaria young tigers looking for territory) (Bandhabgarh bagho ko aria ki talash).

By

Published : Nov 2, 2022, 9:31 AM IST

Bandhabgarh Tiger Reserve
बांधबगढ़ टाइगर रिजर्व

उमरिया।बांधबगढ़ टाइगर रिजर्व में वयस्क हो रहे बाघ शावकों को अपने-अपने एरिया की तलाश है. लगभग 2 साल की उम्र के बाघ शावक अपने कुनबे से अलग होकर अपना एरिया बनाते हैं. उन्हें स्वतंत्रता का आभाष होता है. वह किसी से भी भयभीत नहीं होते. यह वयस्क बाघ शावक जंगल के अलग-अलग क्षेत्रों में अपना एरिया बनाते हैं. इस दौरान उन्हें कई बार दूसरे वयस्क बाघों से वर्चस्व की लड़ाई में जान भी गंवानी पड़ती है. तो कई बार वह बूढ़े हो चुके बाघों पर हमला कर उन्हें ही मार देते हैं.(madhya pradesh Bandhabgarh Tiger Reserve) (umaria young tigers looking for territory) (Bandhabgarh bagho ko aria ki talash).

बांधबगढ़ टाइगर रिजर्व

मौत का खतरा:इस तरह टेरिटरी की लड़ाई में पशु संग्राम शुरू हो जाता है. इस पशु संग्राम में कई बार बूढ़े बाघ मारे जाते हैं. कई बार वयस्क बाघों पर भी मौत का खतरा बना रहता है. वयस्क नर एवं मादा बाघ एक दूसरे की तलाश में अपने कुनबे से अलग होकर अपने आप को स्वतंत्र महसूस करते हैं. इनके अलग होने का मुख्य कारण भी यही होता है कि, यह एक दूसरे की तलाश में रहते हैं. अपना अपना एरिया और टेरिटरी बनाने के लिए अन्य बाघों पर हमला करते हैं. चाहे वह बूढ़े बाघ हो या फिर वयस्क बाघों में भी उनसे कमजोर बाघ हो.

बाघिनों के प्रति बढ़ता आकर्षण:पशु संग्राम का सबसे ज्यादा खतरा उन नन्हें वयस्क बाघों को होता है, जो अभी वयस्क बाघों की तुलना में कम उम्र के होते हैं. साथ ही उनकी ताकत इतनी नहीं होती कि, वह इन नए वयस्क बाघों से लड़ सके. नर वयस्क बाघों का मादा वयस्क बाघिनों के प्रति बढ़ता आकर्षण इन नन्हें बाघ शावकों के मृत्यु का कारण भी होता है. नर वयस्क बाघ मादा वयस्क बाघिनों के समीपत्य को चाहता है. ऐसी स्थितियों में नर वयस्क बाघ पहले नन्हें वयस्क सावक पर हमला करते हैं और उन्हें मारने का प्रयास करते हैं.

बांधबगढ़ टाइगर रिजर्व

एमपी के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघिन और शावकों की अठखेलियां देख पर्यटक उत्साहित, Video Viral

रिजर्व में इतने शावक:आज की स्थिति में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में स्पाटी बाघिन के तीन शावक हैं. जिनकी आयु 30 माह की है. इसी तरह दररहा बाघिन के तीन शावक 28 माह के हैं. डाटी बाघिन के 4 शावक 26 माह के तो डाभाडोल फीमेल के दो शावक 28 माह के हैं. तारा के 4 शावक 30 माह के हैं. चटाईपाक के 3 शावक 30 माह के हैं. इसी तरह चक्रधरा के 3 शावक 25 माह के हैं. बफर के 2 शावक 26 माह के हैं. इसके अलावा भी कई शावक जो 2 साल के हो चुके हैं. (madhya pradesh Bandhabgarh Tiger Reserve) (umaria young tigers looking for territory) (Bandhabgarh bagho ko aria ki talash).

ABOUT THE AUTHOR

...view details