मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उमरियाः कटनी-बिलासपुर मार्ग पर ट्रेन चलाने के लिए कांग्रेस ने महामहिम के नाम सौंपा ज्ञापन

By

Published : Sep 19, 2020, 10:02 AM IST

उमरिया जिले में रेलवे द्वारा कटनी-बिलासपुर मार्ग पर यात्री गाडियों का संचालन न किये जाने के खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी ने कल महामहिम राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव को सौंपा है.

Congress submits memorandum for running train on Katni-Bilaspur route
कटनी-बिलासपुर मार्ग पर ट्रेन चलाने को लेकर कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन

उमरिया। उमरिया रेलवे द्वारा कटनी-बिलासपुर मार्ग पर यात्री गाडियों का संचालन न किये जाने के खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी ने कल महामहिम राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव को सौंपा है. कांग्रेस ने ज्ञापन में केंद्र सरकार पर उद्योगपति मित्रों का कोयला निकालने के फेर में क्षेत्र की जनता के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया है. इस मौके पर पूर्व विधायक अजय सिंह ने कहा कि रेलवे द्वारा कोरोना के बाद से बंद पड़ी सैकडों यात्री गाडियों का संचालन फिर से शुरू किया गया है. परंतु इनमे मध्यप्रदेश के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के कटनी-बिलासपुर मार्ग की एक भी ट्रेन शामिल नहीं है. इससे पूर्व भी रेलवे द्वारा कटनी-बिलासपुर मार्ग की कई आवश्यक ट्रेनों को अकारण, बिना पूर्व सूचना के बंद किया जाता रहा है. इसका मकसद सिर्फ और सिर्फ केन्द्र सरकार के उद्योगपति मित्रों का कोयला निर्बाद्ध रूप से निकालना है.

कांग्रेस का आरोप है कि उमरिया जिला मुख्यालय में करीब एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों का स्टापेज भी उद्योगपतियों का कोयला निकालने के कारण नहीं दिया जा रहा है वहीं अन्य स्टेशनो पर भी यात्री सुविधायें तथा गाडियों का ठहराव नहीं है. ऐसे में जिले में जहां बांधवगढ टाईगर रिजर्व, संजय गांधी ताप विद्युत केन्द्र सहित कई कोयला खदाने और धार्मिक आस्था के केन्द्र हैं, वहां की इस तरह रेलवे द्वारा उपेक्षा करने से नागरिकों मे भारी निराशा और रोष है.

कांग्रेस नेताओं ने बताया कि लॉकडाउन से लेकर अब तक केंद्र सरकार के चहेते उद्योगपतियों की मालगाडियां तो धडल्ले से चलाई जा रही हैं. लेकिन यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया जा रहा है. सरकार के इशारे पर रेलवे द्वारा की जा रही उपेक्षा के कारण लोगों को भारी परेशानी होने के साथ ही जिले का विकास अवरूद्ध हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details