मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल मंदिर के बाहर युवा कांग्रेस का प्रदर्शन, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई धज्जियां

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उज्जैन महाकाल मंदिर परिसर के बाहर. पुरातात्विक धरोहर को सहेज कर नहीं रखने का आरोप लगाते हुए प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेऔबाजी की और धरना दिया.

Youth Congress protested outside Mahakal temple
महाकाल मंदिर के बाहर युवा कांग्रेस का प्रदर्शन

By

Published : Jun 15, 2021, 3:40 PM IST

उज्जैन| महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान निकले पुरातत्व धरोहरों को सहेजकर नहीं रखने का आरोप लगाते हुए युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महाकाल मंदिर के सामने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कार्यकर्ताओ ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारे बाजी की. युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंदिर समिति पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सहायक प्रशासक को ज्ञापन सौंपा और मंदिर की धरोहर को सहेजकर रखने की मांग की.

महाकाल मंदिर में कई अनमोल मूर्तियां मिलीं

महाकाल मंदिर में पिछले 6 महीने में खुदाई के दौरान पुरातात्विक शिलालेख समेत हजारों साल पुरानी मूर्तियां मिली थी. इसके बाद भोपाल पुरातत्व विभाग से दो बार टीम उज्जैन भी पहुंची. आरोप है कि कई शिलालेख और मूर्तियों को वहीं कार्य स्थल पर ही छोड़ दिया गया है, जिसके कारण पुरातात्विक धरोहर नष्ट हो रही है. प्रदर्शन करने पहुंचे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मंदिर समिति पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सीएसपी पल्लवी शुक्ला और मंदिर समिति के सहायक प्रशासक को ज्ञापन सौपा.

महाकाल मंदिर में 1000 वर्ष पुरानी मूर्ति मिलने के बाद पुरातत्व विभाग की टीम निरीक्षण करने पहुंची

प्रदर्शन में भूले सोशल डिस्टेंसिंग

प्रदर्शन के दौरान युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते पाए गए. हालांकि सीएसपी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है. बता दें कि दो दिन पहले ही महंत अवधेश पुरी महाराज ने महाकाल मंदिर का दौरा किया था और पुरातत्व महत्व के शिलालेख और मूर्तियों का संरक्षण नहीं करने को लेकर भोपाल में पुरातत्व अधिकारियों से शिकायत भी की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details