मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Ujjain : महादेव व पार्वती के विवाह के रिसेप्शन की तैयारियां, बांटे जा रहे निमंत्रण पत्र

उज्जैन में महाशिवरात्रि पर भगवान महाकाल 9 दिन तक अलग-अलग स्वरूपों में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को देते हैं. वहीं शिव नवरात्रि के 17 दिन बाद उज्जैन में शिव विवाह का रिसेप्शन दिया जाता है. इससे पहले बाबा महाकाल के भक्त शहर भर में शिव विवाह की पत्रिका बांटते हैं और साथ मे पीले चावल भी देते हैं. जैसे घर मे शादी का उत्सव मनाया जाता है, ठीक उसी तरह शिव विवाह मनाया जाता है.

By

Published : Mar 3, 2023, 4:09 PM IST

Updated : Mar 3, 2023, 7:01 PM IST

reception of Mahadev and Parvati marriage
महादेव व पार्वती के विवाह के रिसेप्शन की तैयारियां

महादेव व पार्वती के विवाह के रिसेप्शन की तैयारियां

उज्जैन।बाबा महाकाल के रिसेप्शन में बारात के लिए भोजन के मेनू में पूरी, सब्जी, नुक्ती और कई तरह के पकवानों को प्रसाद रूप में बनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग प्रसादी ग्रहण करने पहुंचते हैं. इतना ही नहीं बाबा की बारात का स्वागत भी आमजन की बारात के स्वागत की तरह किया जाता है. जिसमें बारातियों के लिए धोबी, नाई, मोची, बच्चों के लिए खेल-खिलौने वाले तो वहीं चाय, कॉफी, पॉपकॉर्न, पान व अन्य स्वेच्छा से अपना स्टॉल लगाकर निःशुल्क सेवा देते हैं. बाबा के विवाह के इस खास रिसेप्शन और बारात से पहले पीले चावल देकर लोगों को निमंत्रण दिया जा रहा है और भोजन की तैयारियां चल रही हैं.

रिसेप्शन का ऐसा है कार्ड :महाकाल और माता पार्वती के रिसेप्शन कार्ड में पहले पेज पर गणेश मंत्र के साथ 23वां वर्ष आयोजन दर्शाया गया है. जिसके बाद बाबा महाकाल संग माता पार्वती विवाह महोत्सव रिसेप्शन 03 मार्च शुक्रवार शाम 4 बजे से आपके आगमन तक का उल्लेख है. साथ ही पता दिया गया है महाकाल मंडपम छत्रीवाले गणेश, श्री राम घाट मार्ग उज्जैन. कार्ड के दूसरे पेज पर श्री गणपति पूजन 02 मार्च गुरुवार सुबह 10 बीजे बताया गया है. शुभ लग्न 03 मार्च धाम 06:30 बजे के बताए गए हैं. वहीं बारात के निकलने का समय और स्थान में बताया गया कि दोपहर 1बजे नगर कोट मंदिर से प्रस्थान करेगी.

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

निमंत्रण पत्र में ये लिखा है :निमंत्रण पत्र में लिखा है कि सब होंगे बारात में शामिल भूत, प्रेत, चुड़ैल आप भी आकर संग उनके करना नाच. अनोखा होगा नृत्य डाकिनी, शाकिन संग ये मस्ती का पर्व है. भक्तों ये शिव विवाह प्रसंग है. महिला संगीत भी इस विवाह में रखा गया है और अंत मे दर्शनाभिलाषी रिद्धि सिद्धि संग श्री गणेश, कार्तिकेय स्वामी, सौ. अशोक सुंदरी, नवुस दामाद, नंदी महाराज, मान भद्र, वीर भद्र, घण्टाकरण, मणिभद्र, कीर्तिमुख सूर्यमुखी हनुमान, एवं महाकाल शयन आरती भक्त परिवार. वहीं, स्वागतातुर में तैंतीस कोटि के देवी देवता समस्त अवंतिका नगर वासी लिखा गया है. महेंद्र कटियार अध्यक्ष समिति ने बताया कि रिसेप्शनकी भव्य तैयारियां चल रही हैं.

Last Updated : Mar 3, 2023, 7:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details