मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन : टांडा डेम में अवैध खनन, किसानों की फसल चौपट

By

Published : Apr 16, 2021, 10:48 PM IST

उज्जैन के महिदपुर में किसानों की पाइपलाइन फूट गई. जिसके चलते टांडा डैम का पानी खेतों में घुस गया और खेत में लगी गेहूं, मैंथी, और प्याज की फसल पूरी तहर खराब हो गई. किसानों का आरोप है कि पाइपलाइन भू माफियाओं के अवैध उत्खनन के कारण टूटी है.

Illegal mining in Tanda Dame, crop of farmers collapsed
टांडा डेम में अवैध खनन, किसानों की फसल चौपट

उज्जैन।जिले के महिदपुर में टांडा डेम में भू माफियाओं ने जमकर अवैध उत्खनन किया है . जिसके के लिए भारी वाहन यहां पहुंचते हैं जिससे बाद चोरवासा और टांडा गांव के किसानों की पाइप लाइन फूट गई है. डैम का पानी खेतों में घुसने से किसानों की गेहूं, मेथी और प्याज की फसल खराब हो गई है. वहीं किसान तहसील के चक्कर लगा रहे हैं. लेकिन किसानों की कोई सुनवाई नही हो रही है. घटना के बाद उज्जैन से आए अधिकारियों ने पंचनामा बनाया और सारी जवाबदारी सिंचाई विभाग की बताकर चले गए. जिससे किसानों में काफी गुस्सा है.

अचानक आई बारिश से फसल हुई बर्बाद, किसानों ने सरकार से लगाई मुआजे की गुहार

ग्रामीणों ने भू माफियों पर डैम में जमकर अवैध खनन करने का आरोप लगाया है. सभी ग्रामीण ने मिलकर महिदपुर थाना प्रभारी दिनेश भोजक को आवेदन देकर भूमाफिया के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है.दूसरी ओर सिचाई विभाग के अधिकारी भी मामले से अपना पल्ला जाड़ रहे हैं. वे कोरोना का हवाला देकर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश करते नजर आए. वहीं किसानों का कहना है कि प्रशासन किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करे, नहीं तो वे उग्र आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details