मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Ujjain News: शासकीय गर्ल्स डिग्री कॉलेज को 'ए प्लस' ग्रेड मिला, कई कोर्स शुरू करने व सुविधाओं के मद्देनजर मिली ये उपलब्धि

उज्जैन के अकादमिक क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. शहर के शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय (जीडीसी) को 'ए प्लस' ग्रेड प्राप्त हुआ है. इस महाविद्यालय में हाल के वर्षों में उच्च शिक्षा विभाग ने आईडीपी और विश्व बैंक प्रोजेक्ट के तहत 11.31 करोड़ से अधिक लागत के अधोसंरचना कार्य करवाए हैं.

By

Published : Aug 4, 2023, 6:00 PM IST

Government Girls Degree College got A plus grade
शासकीय गर्ल्स डिग्री कॉलेज को 'ए प्लस' ग्रेड मिला

उज्जैन।उज्जैन के शासकीय कन्या महाविद्यालय में अतिरिक्त कक्ष, कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लासरूम, 20 किलोवाट का सोलर प्रोजेक्ट, छात्रों के लिए जिम, ई-लाइब्रेरी, लैंग्वेज लैब सहित कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं. इसी के बदौलत कॉलेज को 'ए प्लस' ग्रेड मिला है. महाविद्यालय को अकादमिक उत्कृष्टता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराया गया है. नेक की तैयारियों के साथ ग्रीन ऑडिट, एनर्जी ऑडिट, पर्यावरण ऑडिट, फायर ऑडिट, आईटी ऑडिट किया गया. स्वच्छता को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया.

हरित परिसर का मिल चुका प्रमाण पत्र :उज्जैन नगर निगम द्वारा महाविद्यालय को स्वच्छ एवं हरित परिसर का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया था. ये महाविद्यालय पहले दो चरणों में नेक से ए ग्रेड प्राप्त कर चुका है. इस बार 3.35 सीजीपीए के स्कोर के साथ ए प्लस ग्रेड प्राप्त किया. उच्च शिक्षा विभाग ने नेक के तैयारियों को लेकर महाविद्यालय में वरिष्ठ शिक्षकों से स्क्रीनिंग कराई थी, जिसमें इस महाविद्यालय ने सभी 5 मापदंडों पर अंक अर्जित करते हुए गवर्नेंस बेंच में राज्य के औसत से ऊपर स्कोर किया. इस स्क्रीनिंग में महाविद्यालय की कमियों को भी दूर किया गया.

ये खबरें भी पढ़ें...

जिम्मेदारों ने हर्ष जताया :कॉलेज में विज्ञान के पांच विषयों - प्राणीशास्त्र, रसायन विज्ञान, गणित जैव प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर विज्ञान में पीजी कार्यक्रम का प्रारंभ किए गए. 4 सर्टिफिकेट कोर्स राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शुरू हुए. 5 व्यावसायिक कोर्स भी शुरू हुए. इस प्रकार कुल 92 पाठ्यक्रम हैं. प्राचार्य हेमंत गहलोत ने इस उपलब्धि के लिए उच्च शित्रा मंत्री मोहन यादव के साथ ही छात्राओं, शिक्षक व कॉलेज से संबंधित हर व्यक्ति को धन्यवाद दिया है. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने इसे उज्जैन के शैक्षणिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details