मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना ने बदले शादी के गिफ्ट: उज्जैन के परिवार ने बेटी को दहेज में दिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दिलाए आठ वचन

By

Published : Jul 3, 2021, 7:44 PM IST

Updated : Jul 3, 2021, 10:49 PM IST

उज्जैन में गोयल परिवार ने बेटी को दहेज के रूप में दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें दी हैं. इसके साथ ही दूल्हे को आठ वचन दिलाए गए हैं. वहीं शादी में ऑक्सीजन मशीन देने की पहल को लोग खूब सराह रहे हैं.

oxygen concentrator gift in marriage
शादी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का गिफ्ट

उज्जैन। देशभर में कोरोना की दूसरी लहर से हुईं मौतों और हालात ने आम आदमी को इतना डरा दिया है कि अब आने वाले समय के लिए परंपरा के नाम पर शादियों में दहेज में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन दी जा रही है. उज्जैन के सेवा धाम आश्रम के गोयल परिवार में बड़ी बेटी की शादी में दहेज के रूप में बेटी और दामाद को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन दहेज में दी गईं. गोयल परिवार ने 1.40 लाख रुपये की दो मशीनें दी हैं. इस दौरान दामाद से सात की जगह आठ वचन लिए गए हैं. शादी में मशीन देने की पहल को लोगों ने खूब सराहा है.

मोनिका 25 वर्षों से सेवा धाम आश्रम में मूक-बधिर और बेसहारा बच्चों की सेवा कर रहीं हैं.

1,40,000 रुपये की दीं दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें
गोयल परिवार ने दहेज के रूप में दूल्हा-दुल्हन को दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें दी हैं, जिनकी कीमत 1.40 लाख रुपये है. अंबोदिया अंकित ग्राम की शादी में यह कदम कोरोना को देखते हुए उठाया गया है. आश्रम के संचालक सुधीर भाई गोयल की बड़ी बेटी मोनिका की शादी पुणे के असिस्टेंट सीए के पद पर काम करने वाले अंकित से हुई.

सात की जगह दिलाए आठ वचन
शादियों में परंपरा के अनुसार दूल्हा-दुल्हन सात वचन लेते हैं. इस अनोखी शादी में दूल्हे ने आठ वचन लिए. आठवां वचन कंसंट्रेटर मशीन को लेकर था. इसमें वचन दिलाया गया कि अगर कंसंट्रेटर मशीन की किसी को आवश्यकता होगी तो उसे मुफ्त में मशीन दी जानी चाहिए. बता दें कि दुल्हन पिछले 25 वर्षों से सेवा धाम आश्रम में मूक-बधिर और बेसहारा बच्चों की सेवा कर रहीं हैं.

लॉकडाउन के बीच हटा में अनोखी शादी, दोनों पक्ष से 10-10 लोग हुए शामिल

बारातियों से लगवाये पौधे
गोयल परिवार में अनोखी शादी धूमधाम से हुई. कोविड-19 का पालन करते हुए इस बीच शादी में जहां समाजसेवा का जज्बा देखने को मिला. वहीं पर्यावरण प्रेमी भी दिखे. बारात में आए सभी 20 बारातियों से अंकित सेवा धाम आश्रम में पौधे लगवाए.

Last Updated : Jul 3, 2021, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details