मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिग्नल तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस देगी वार्निंग, घर पहुंचेगा ई-चालान

उज्जैन स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शुरू होने वाले ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में सिग्नल तोड़ने और अपने वाहन स्टॉप लाइन पर भी खड़े करने वालों पर तत्काल कार्रवाई जाएगी.

By

Published : Feb 9, 2020, 5:35 PM IST

Traffic management system soon to be started in ujjain
उज्जैन में ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत

उज्जैन। शहर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शुरू होने वाले ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में सिग्नल तोड़ना तो दूर, अगर चालक अपना वाहन स्टॉप लाइन पर खड़ा करता है तो उसे वाहन पीछे करने के लिए तत्काल टोक दिया जाएगा. इसके लिए शहर के प्रमुख ट्रैफिक सिग्नल पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाया जा रहा है, जिनके एक सप्ताह में शुरू होने की संभावना है.

उज्जैन में ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत

इसके साथ ही मार्च से ITMS (इंट्रीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम) पूरी तरह एक्टिव होने की भी संभावना है. इस सिस्टम में लाउड स्पीकर लगा होगा, जो सिग्नल तोड़ने वाले या यातायात नियमों का पालन न करने वाले लोगों को तत्काल एड्रेस करेगा.वहीं अगर कोई वाहन चालक सिग्नल तोड़ता है तो उसके घर पर तुरंत ई-चालान पहुंचेगा.

प्रमुख चौराहों पर लगेगा सिस्टम

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा शहर के 14 प्रमुख चौराहों पर ITMS लगाए जा रहा है. अभी तक 13 स्थानों पर ये सिस्टम लगाया जा चुका हैं. वहीं 11 जगह के सिस्टम इंट्रीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़े जा चुके हैं. साथ ही इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुछ दिनों में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम शुरू किया जा रहा है.

कमांड सेंटर पर मौजूदा यातायात विभाग के टीम मेंमबर सिग्नल तोड़ने पर लाउडस्पीकर के जरिए उसे तुंरत जानकारी देगा, इसके बाद भी यदि वाहन चालक निर्देश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details