मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गुरू पूर्णिमा पर सांदीपनि आश्रम में नहीं हुआ श्रद्धालुओं का प्रवेश, भगवान श्रीकृष्ण ने यहां ग्रहण थी विद्या

By

Published : Jul 5, 2020, 1:16 PM IST

Updated : Jul 5, 2020, 2:18 PM IST

गुरू पूर्णिमा के मौके पर उज्जैन का सांदीपनि आश्रम कोरोना संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला गया. मान्यता है की करीब 5 हजार साल पहले श्री कृष्ण, बलराम और सुदामा उज्जैन के संदीपनि आश्रम में गुरू संदीपनी से शिक्षा ग्रहण करने आये थे. जिसके बाद श्री कृष्ण ने उज्जैन के संदीपनि आश्रम में ही 64 दिन में 64 विद्या और16 कला का ज्ञान सीखा था.

Sandipani ashram
सांदीपनि आश्रम

उज्जैन। आज के दिन तमाम ग्राथों की रचना करने वाले महार्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था. जिस वजह से देश के कई हिस्सों में आज के दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. उज्जैन के सांदीपनि आश्रम का महत्व आज इसलिए भी ज्यादा बढ़ जाता है कि क्योंकि, इसी आश्रम में भगवान श्री कृष्ण ने रहकर अपने गुरु सांदीपनि से ज्ञान की प्राप्ति की थी.

गुरु पूर्णिमा पर सांदीपनि आश्रम रहा बंद

आज गुरू पूर्णिमा के अवसर पर देशभर में गुरू पूजन की परम्परा है और इसी के चलते गुरू पूर्णिमा पर श्रद्धालु गुरू सांदीपनि के आश्रम में आते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से श्रद्धालु गुरू संदीपनि सहित भगवान श्री कृष्ण, बलराम और सुदामा के दर्शन का लाभ नहीं ले पाए.

भगवान श्री कृष्ण ने ली थी विद्या

उज्जैन में गुरू पूर्णिमा पर आज सांदीपनि आश्रम में पूजन अभिषेक किया गया. ऋषि सांदीपनि, कृष्ण, बलराम और सुदामा की प्रतिमा का पंचामृत और गंगाजल से अभिषेक हुआ. मान्यता है की करीब 5 हजार साल पहले श्री कृष्ण, बलराम और सुदामा उज्जैन के संदीपनि आश्रम में गुरू संदीपनी से शिक्षा ग्रहण करने आये थे. जिसके बाद श्री कृष्ण ने उज्जैन के संदीपनि आश्रम में ही 64 दिन में 64 विद्या और16 कला का ज्ञान सिखा था.

Last Updated : Jul 5, 2020, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details