मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रंगपंचमी पर कोविड का साया, मंदिर परिसर में ही निकला चल ध्वज समारोह

By

Published : Apr 6, 2021, 8:00 PM IST

उज्जैन में लगातार कोरोना के बढ़ रहे संक्रमितों के चलते इस साल महाकाल में ना तो श्रद्धालुओं को प्रवेश मिला, ना ही रंगपंचमी (Rangpanchami) पर श्रद्धालु महाकाल के साथ रंगपंचमी बना पाए.

mahakal
महाकाल

उज्जैन। बारह ज्योतिलिंग में से एक महाकाल मंदिर से प्रतिवर्ष रंग पंचमी पर निकलने वाले गैर पर भी इस बार कोविड का साया देखने को मिला. जिसके कारण शहर भर में निकलने वाले ध्वज चल समारोह को महाकाल मंदिर परिसर में ही ही कोटि तीर्थ से लेकर मंदिर परिसर में घुमा कर खत्म कर दिया गया. उज्जैन में लगातार कोरोना के बढ़ रहे संक्रमितों के चलते इस साल महाकाल में ना तो श्रद्धालुओं को प्रवेश मिला, ना ही रंगपंचमी (Rangpanchami) पर श्रद्धालु महाकाल के साथ रंगपंचमी बना पाए और शाम को निकलने वाली गैर में भी आम श्रद्धालु शामिल नहीं हो सके थे.

ऐसे हुई पूजा पुरानी परम्परा ध्वज-चल-समारोह की

पुरानी परम्परा ध्वज-चल-समारोह वर्षों से चली आ रही परम्परा का निर्वहन पूजरीगण और पुरोहितों ने किया. सभा मंडप में गोधूलि बेला में पूजारी घनश्याम गुरू ने वीरभद्र का विधिवत पूजन अर्चन और आरती की तत्पश्चात ध्वज पूजन कर सभी ध्वज लेकर मंदिर स्थित पवित्र कोटितीर्थ कुंड की परिक्रमा करते हुए होलिका पूजन स्थल से सभी वापस सभा मण्डप पंहुचे. पूजा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र सिंह, तहसीलदार पूर्णिमा सिंघी व मन्दिर अधिकारी गण ने की. पुरोहित समिति के अध्यक्ष सहित पुरोहितगण उपस्थित थे. कोरोना के चलते उज्जैन कलेक्टर ने सावधानी और सुरक्षा के पालन के साथ सीमित संख्या के तारतम्य में उपस्थिति अधिकृत पूजारी व पुरोहित गण की संख्या सीमित रखी गयी थी.

रंगपंचमी पर कोविड का साया

महाकाल मंदिर में भक्तों पर प्रतिबंध! बैरिकेडिंग के बाहर से होंगे दर्शन

2 महीने तक लगी रहेगी धारा 144

उज्जैन कोरोना वायरस के कारण आमजन के स्वास्थ्य और जीवन को लेकर प्रतिकूल परिस्थितियां निर्मित होने की संभावनाओं को देखते हुए उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा-144 के तहत उज्जैन जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमाओं के अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है. किसी भी प्रकार की रैली, जुलूस, गेर, फाग उत्सव, मिलन समारोह, प्रदर्शन, मेलों के आयोजन, धरना आदि का आयोजन प्रतिबंधित कर दिया है. उज्जैन में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृर्द्धि के बाद उज्जैन कलेक्टर ने धारा 144 लगाकर आगामी दो माह तक के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं. लेकिन अब एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब रोजना 80 या 85 कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा मिलने लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details