मध्य प्रदेश

madhya pradesh

RamcharitManas Exam in MP: आज उज्जैन में आयोजित हुई रामचरित मानस प्रतियोगिता, जानें रजिस्ट्रेशन और सलेक्शन प्रक्रिया

By

Published : Dec 20, 2021, 4:31 PM IST

रामचरित मानस में विज्ञान विषय पर रविवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस दौरान मंत्री उषा ठाकुर (minister usha thakur in ujjain) भी पहुंची. उन्होंने कहा कि कि धरती पर मानव जीवन को सार्थकता से जीने की हमें श्रीरामचरितमानस से शिक्षा मिलती है.

minister usha thakur
मंत्री उषा ठाकुर

उज्जैन। संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रदेश भर में रामचरित मानस में विज्ञान विषय पर कार्यशाला (minister usha thakur in ujjain) आयोजित की जा रही है. कार्यशाला का आयोजन रविवार को उज्जैन संभाग स्तर पर विक्रम कीर्ति मंदिर उज्जैन के ऑडिटोरियम में किया गया. यहां मंत्री उषा ठाकुर भी पहुंची. उन्होंने कहा कि कि धरती पर मानव जीवन को सार्थकता से जीने की हमें रामचरित मानस से शिक्षा मिलती है.

रामचरित मानस प्रतियोगिता पर क्या बोलीं मंत्री उषा ठाकुर

ऑनलाइन प्रतियोगिता में कैसे होगा छात्रों का चयन
श्रीरामचरितमानस और अयोध्या कांड की सभी संभागों में कार्यशाला के बाद ऑनलाइन प्रतियोगिता (ramcharit manas exam in mp) होने वाली है. इसमें हर जिले के 8 छात्रों का तीन कैटेगिरी में चयन किया जाएगा. बच्चे युवा व बुर्जुग जो भी टॉप आएगा परीक्षा में उसको हवाई यात्रा से अयोध्या धाम में भगवन राम के दर्शन करवाये जाएंगे और सर्टिफिकेट दिया जाएगा. बच्चों और युवाओं को इस परीक्षा के माध्यम से व आने वाली पीढ़ी को संस्कृति से जोड़ना मुख्य उद्देश्य है.

इस वेबसाइट से खुद को करें रजिस्टर (register for mp online exam)

  • http://sanskritikeram.com
  • https://anandkdham.com
  • http://anandkedhamjaishreeram.com/
  • इस मोबाइल नंबर 89898 32149 पर भी कर सकते हैं पंजीयन.
  • 101 रुपये होगी पंजीयन शुल्क

मंत्री उषा ठाकुर ने दी नसीहत
मंत्री उषा ठाकुर ने भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (usha thakur on kailash vijayvargiya in ujjain) के धर्मनिरपेक्ष वाले विवादित बयान पर नसीहत देते हुए कहा कि मेरी सबसे करबद्ध प्रार्थना है कि संसदीय शब्दों का प्रयोग करें. मंत्री उषा ठाकुर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि रामचरितमानस की इस कार्यशाला से आने वाली पीढ़ी रामचरितमानस के मर्म को समझेंगी.

एमपी में सर्दी का सितम! ऊनी कपड़ों में नजर आ रहे देवी-देवता, सड़कों पर सन्नाटा, अलाव के सहारे कट रहा वक्त

संस्कृति मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में आई बहन सीता वनवासी अंचल में जाकर राम कथा एवं हिंदू धर्म के संस्कारों की कथा सुनाती हैं. हिंदू धर्म दुनिया की श्रेष्ठ जीवन पद्धति है. पर्यटन संस्कृति मंत्री ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details