मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 30, 2020, 5:45 PM IST

ETV Bharat / state

बड़ा गणेश के लिए भेजी गई 51 फीट की राखी में दिखा राष्ट्र, राम और राफेल

उज्जैन रक्षाबंधन पर्व पर विश्व प्रसिद्ध बड़ा गणेश मंदिर में 51 फीट की राफेल के फोटो लगी राखी भगवान गणेश को बांधी जाएगी. यहां दुनिया भर की बहनों ने अपने भाई बड़ा गणेश के लिए राखी उज्जैन भेजी हैं.

Rakshabandhan at Bada Ganesh Temple
Rakshabandhan at Bada Ganesh Temple

उज्जैन। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में कोरोना काल के बीच राखी, राष्ट्र, रक्षा, राम मंदिर के नाम से 51 फीट की राखी भगवान गणेश को बांधी जाएगी. उज्जैन रक्षाबंधन पर्व पर विश्व प्रसिद्ध बड़ा गणेश मंदिर में 51 फीट की राफेल के फोटो लगी राखी भगवान गणेश को बांधी जाएगी. मंदिर के पुजारियों के मुताबिक इस बार राष्ट्र, रक्षा, राम मंदिर, राफेल और राखी को लेकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा. जिसको लेकर दुनियाभर की बहन ने अपने भाई बड़े गणेश के लिए राखी उज्जैन भेजी हैं.

बड़ा गणेश मंदिर में भेजी गई 51 फीट की खास राखी

बड़े गणेश मंदिर के पुजारी आनंद शंकर व्यास के मुताबिक इस बार राष्ट्र, राफेल, राम मंदिर और रक्षाबंधन को लेकर इस राखी का निर्माण किया गया है, इसमें लगी राफेल की फोटो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है ये राखी भगवान गणेश की प्रतिमा को रक्षाबंधन के पर्व पर बांधी जाएगी. इसके साथ ही हर साल दुनिया भर से भगवान गणेश के लिए राखी भेजी जाती हैं.

उज्जैन का बड़ा गणेश मंदिर

दुनियाभर से बहनें यहां भेजती हैं राखी

पुणे, मुंबई, इंदौर और भोपाल सहित अन्य शहरों से राखियां भगवान गणेश के लिए उनकी बहनों ने भेजी हैं. इसके पीछे मान्यता यही है कि भगवान गणेश को कई महिलाएं अपने भाई की तरह मानती हैं और इसी को लेकर रक्षाबंधन पर्व पर प्रतिवर्ष राखियां बड़ा गणेश मंदिर के लिए भेजी जाती हैं, इसमें कुछ राखियां चांदी से निर्मित हैं तो कुछ सोने की गिन्नी लगी राखियां भी भगवान गणेश के लिए भेजी गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details