मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pravasi Bhartiya Sammelan उज्जैन में महाकाल लोक का भ्रमण करेंगे अतिथि, 30 गाइड हायर, कंट्रोल रूम गठित

By

Published : Jan 7, 2023, 2:00 PM IST

इंदौर में होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन ( Pravasi Bhartiya Sammelan) और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को लेकर उज्जैन में तैयारियां की जा रही हैं. बड़े बिजनेसमेन और अन्य मेहमान महाकाल लोक देखने उज्जैन आएंगे. इसी के मद्देनजर महाकाल मंदिर समिति ने 30 से अधिक गाइड को हायर किया. ये गाइड इंग्लिश और हिंदी में भगवान शिव की महिमा के बारे मे आने वाले मेहमानों को विस्तार से जानकारी देंगे.

Pravasi Bhartiya Sammelan Guest visit Mahakal Lok Ujjain
ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को लेकर उज्जैन में तैयारियां

ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को लेकर उज्जैन में तैयारियां

उज्जैन।इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में आने वाले मेहमान उज्जैन आएंगे. वे यहां आकर बाबा महाकाल के दर्शन तो करेंगे ही. साथ ही महाकाल लोक का भी भ्रमण करेंगे. कुछ दिनों पहले इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिे थे. सीएम शिवराज ने कहा था कि महाकाल लोक की महिमा पूरी दुनिया में भेजने के लिए इससे बेहतर अवसर नहीं हो सकता. इसलिए इस मौके के लाभ उठाना चाहिए. सीएम शिवराज की मंशा के अनुसार उज्जैन जिला प्रशासन व महाकाल मंदिर समिति ने पूरी तैयारी की है.

मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं छूटे :महाकाल मंदिर समिति व जिला प्रशासन ने मेहमानों के लिए तैयारी पूर्ण कर ली है. प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं छूटे, इसके इंतजाम कर दिए गए हैं. महाकाल लोक सहित मंदिर की जानकारी देने के लिए 30 गाइड को हायर किया गया है. इन सभी गाइड को महाकाल मंदिर में ट्रेनिंग दी जा रही है कि आने वाले मेहमानों को कैसे अटेंड और स्वागत करना है. ये गाइड महाकाल लोक में लगे स्तम्भ, म्यूरल, मूर्तियों की जानकारी देंगे.

त्रिवेणी संग्रहालय में बनाई डेस्क :उज्जैन महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि इंदौर में होने वाले कार्यक्रम को लेकर त्रिवेणी संग्रहालय में एक डेस्क बनाई गई है. 30 लोगों की एक टीम अलग से तैयार की है, जो मेहमानो को लाने व ले जाने का काम करेगी. एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे पता चलेगा कि कौन से मेहमान कब आ रहे हैं. सभी मेहमानों के आगमन पर सबसे पहले एक वीडियो फिल्म दिखाई जाएगी. उसके बाद उन्हें ई कार्ट में महाकाल लोक में घुमाने के बाद महाकाल मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे.

उज्जैन जिला प्रशासन ने की पूरी तैयारी :बता दें कि इंदौर में 8, 9 एवं 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित हो रहा है. इसके बाद 11, 12 एवं 13 जनवरी को जी-20 समिट भी आयोजित होगा. इस दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय एवं फॉरेन डेलीगेट्स इंदौर पहुंचेंगे. ये सभी लोग उज्जैन आकर महाकाल लोक एवं भगवान श्री महाकालेश्वर, कालभैरव तथा अन्य देवस्थानों के दर्शन भी करेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि विदेश से आने वाले अतिथियों का अतिथि सत्कार परम्परा के अनुरूप भव्य स्वागत किया जाए. उन्हें महाकाल लोक का घुमाया जाए.

प्रवासी भारतीय सम्मलेन में शमिल होने इंदौर पहुंच रहे मेहमान, 100 से ज्यादा परिवार अपने घरों पर करेंगे मेजबानी

सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाने के निर्देश :प्रवासी भारतीयों के लिये मन्नत गार्डन पार्किंग एवं त्रिवेणी संग्रहालय पर हेल्प डेस्क एवं रिसेप्शन काउंटर स्थापित करने के लिये कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है. रिसेप्शन काउंटर पर गाइड उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिये गये हैं. कलेक्टर ने इसी के साथ अतिथियों को महाकाल लोक का भ्रमण कराने एवं महाकालेश्वर मन्दिर तक ले जाने के लिये डेडीकेटेड ई-कार्ट लगाने के लिये कहा है. कलेक्टर ने सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं जुटाने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details