मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन में Oxygen Generator plant शुरू

By

Published : May 27, 2021, 11:22 AM IST

56 लाख की लागत से तैयार हुआ ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शुरू किया गया है. इस प्लांट की क्षमता हर घंटे 30 हजार लीटर ऑक्सीजन जनरेट करने की है.

oxygen generation plant starts
ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शुरु

उज्जैन।जिले के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में विक्रमादित्य कोविड केयर सेन्टर का उद्घाटन किया गया. इस सेंटर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगाया गया है. प्लांट को लगभग 56 लाख की कीमत से तैयार किया गया. यह प्लांट हर घंटे 30 हजार लीटर ऑक्सीजन का बनाने का काम करता है. कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, पूर्व मंत्री विधायक पारस जैन मौजूद रहें.

ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन

56 लाख का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन

उज्जैन के पीटीएस में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया गया है. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अशोक सोहनी ने कहा पीटीएस में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने वाली टीम के सभी सदस्य तारीफ के काबिल हैं. जब समाज जागृत होता है, तो बड़ी से बड़ी विपत्ति का नाश हो जाता है. कोविड आपदा में पूरे विश्व को प्रभावित किया है. जब हम प्रकृति का शोषण करते हैं तब कई तरह की आपदाएं आती हैं. हम जितने प्रकृति से दूर जाएंगे, उतना हमारा नुकसान होगा. विज्ञान का इस्तेमाल जनहित में किया जाना चाहिए.

30 हजार लीटर ऑक्सीजन जनरेट करने की क्षमता

जिला अस्पताल में लगेगा 1 हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन संयंत्र

हर घंटे 30 हजार लीटर ऑक्सिजन पैदा करने की रखता है क्षमता

उज्जैन सिटीजन फोरम वर्क फॉर कोविड रिस्पांस और सेवा भारती के संयुक्त में प्लांट लगाया है. प्लांट की लागत तकरीबन 56 लाख रुपये है. अनिल लिका ने प्लांट की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि यह अत्याधुनिक आईएसए टेक्नालॉजी से बना है. इस प्लांट में 30 हजार लीटर प्रतिघंटे के हिसाब से ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है. इस प्लांट में हाईफ्लो ऑक्सीजन का प्रावधान भी है. साथ ही ऑक्सीजन एनालाइजर मशीन भी लगी है, जो ऑक्सीजन की शुद्धता के प्रतिशत के बारे में बताती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details