मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सेहत से खिलवाड़! मसाले के पैकेट में 'जहर' भरने वाली फैक्ट्री सील

By

Published : Feb 11, 2021, 6:42 PM IST

Updated : Feb 11, 2021, 7:52 PM IST

जिला प्रशासन और खाद्य विभाग की टीम ने मसाला फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई कर फैक्ट्री को सील कर दिया है. प्रशासन को सुचना मिली थी कि मसालों में रंग मिलाकर मिलावट की जा रही है. टीम ने मसालों का सेंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिया है.

Administration seals masala factory
प्रशासन ने सील की मसाला फैक्ट्री

उज्जैन। जिला प्रशासन और खाद्य विभाग ने बीती रात संयुक्त कार्रवाई करते हुए एक मसाला फैक्ट्री पर छापा मारा. कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में मिलावटी हल्दी, धनिया, मिर्च और गरम मसाले का पावडर को जब्त किया. प्रशासन ने मिलावटी सामग्री जब्त कर मसाला उद्योग को सील कर दिया.

प्रशासन ने सील की मसाला फैक्ट्री
  • फैक्ट्री को किया सील

खाद्य अधिकारी बसंत शर्मा ने बताया कि शहर में लगातार मसालों में मिलावट की शिकायत आ रही थी. शिकायत के बाद कार्रवाई करते हुए जीवाजी गंज थाना क्षेत्र के गौतम मार्ग पर रिजवान बी के मकान में संचालित होने वाले मसाला उद्योग की जांच की. जांच के दौरान पता चला कि हल्दी, धनिया, गरम मसाला और मिर्ची को किसी अन्य जगह पर पिसवाकर लाया जाता है, और ब्रांडेड कंपनी की पैकिंग कर उसे बाजार में बेचा जाता है. खाद्य अधिकारियों ने मिलावट की आशंका पर फैक्ट्री को बंद कर सील कर दिया है. मसालों का सेंपल जांच के लिए भोपाल भेज दिए है.

  • खाद विभाग की टीम को मिलावट की आशंका

उज्जैन खाद्य विभाग की टीम को जानकारी मिली थी कि रिजवाना बी के घर पर संचालित होने वाले मसाला उद्योग में कलर मिलाकर मसाला तैयार किया जा रहा है. मसालों में मिलने वाले घातक केमिकल से कैंसर जैसे गंभीर रोग होते है. मिलावट की आशंका के चलते लाल मिर्च सहित धनिया और गरम मसाले के सेंपल लिए है. अगले आदेश तक मसाला उद्योग को सील कर दिया गया है.

  • बड़ी मात्रा में मिला खाद्य पदार्थ

उज्जैन खाद्य और औषधि विभाग की टीम जब रिजवाना बी के मकान में पंहुची तो वंहा कुछ लोग धनिया, मिर्ची और गरम मसाले के पावडर को पैकिंग करते नजर आए. फिलहाल टीम ने 400 किलो हल्दी पावडर, 800 किलो मिर्ची, 300 किलो धनिया और 10 किलो गरम मसाला सहित अन्य सामाग्री जब्त कर पंचनामा बनाया है.

Last Updated : Feb 11, 2021, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details