मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पूजा पद्धति को लेकर मचा बवाल, महाकाल को हरी सब्जियां चढ़ाने का सामने आया फोटो

बाबा महाकाल की नगरी के महाकालेश्वर मंदिर में हरी सब्जियां श्रद्धालु की मन्नत पूरी होने के चलते बाबा को अर्पित की गई थी. जिसमें गोपाल पुजारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिला कलेक्टर और मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने मामले को संज्ञान में लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं.

By

Published : Jun 15, 2021, 10:56 PM IST

Baba Mahakal
बाबा महाकाल

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर में पूजा पद्धति में बदलाव देख मचे बवाल के बाद अब हरी सब्जियों के फोटो भी सामने आई हैं. हरी सब्जियां श्रद्धालु की मन्नत पूरी होने के चलते बाबा को अर्पित की गई थी. जिसमें गोपाल पुजारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिला कलेक्टर और मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने मामले को संज्ञान में लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं कहा है कि पूजा पद्धति में बदलाव करना उचित नहीं है, याद रहे फिलहाल आम श्रद्धालुओं को प्रवेश बंद है. मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी और पुरोहित पहुंच रहे हैं. इसके बाद भी सोमवार को बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने प्रवेश किया.

कलेक्टर आशीष सिंह

बाबा महाकाल को चढ़ाई गई सब्जी का फोटो हुआ वायरल

उज्जैन महाकाल मंदिर में चढ़ने से पहले गर्भ ग्रह में राखी सब्जियों का फोटो वायरल हो गया. जिस पर से उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने जांच के आदेश दिए कहा कि परंपरा के हिसाब से ही पूजा आदि होना चाहिए. अगर किसी ने किया है तो जांच करवाएंगे सब्जियों के साथ प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैली भी नंदी ग्रह तक पहुंच गई. अभी तक भगवान श्री महाकाल को भांग, मेवा, मिष्ठान, फूल, नए वस्त्र, आभूषण अर्पित किए जाते थे.

हरी सब्जियां

ऐसे सामने आया मामला

सोमवार शाम करीब 4:00 बजे संध्या आरती पूजा के पहले गोपाल पुजारी नामक व्यक्ति ने किसी श्रद्धालुओं द्वारा दी गई हरी मिर्ची, टमाटर, हरी सब्जी, भगवान महाकाल की जलाधारी में अर्पित कर दी. इस मामले से जुड़े दो फोटो वायरल होने से हड़कंप मच गया. दोनों फोटो भगवान को सब्जी अर्पित करने से पहले के हैं. जिसमें टमाटर, बेगन, पालक, आलू प्लास्टिक की थैली में दिख रही हैं. महाकाल मंदिर में कई वर्षों से प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगा है. अब सब्जियों के फोटो वायरल होने के बाद उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details