मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

250 किलो सोने से सुसज्जित होगा महाकालेश्वर मंदिर, जल्द शुरू होगा काम

देश भर के प्रसिद्ध मंदिर सोमनाथ, तिरुपति, बालाजी और शिरडी के मंदिर की तरह उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर को भी सोने से सजाया जाएगा. साल 2028 से पहले महाकाल मंदिर के शिखर और गर्भ गृह को करीब ढाई सौ किलो सोने से सुसज्जित किया जाएगा.

By

Published : Aug 10, 2020, 3:02 PM IST

Baba Mahakal
बाबा महाकाल

उज्जैन।देश के प्रसिद्ध मंदिर सोमनाथ, तिरुपति, बालाजी और शिरडी के मंदिर की तरह उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर को भी सोने से सजाया जाएगा. साल 2028 से पहले महाकाल मंदिर का शिखर और गर्भ गृह को करीब ढाई सौ किलो सोने से सुसज्जित किया जाएगा.

महाकालेश्वर मंदिर

महाकालेश्वर मंदिर भी तब स्वर्ण मंदिर सा दिखाई देने लगेगा, मंदिर के प्रमुख पुजारी रमन त्रिवेदी ने बताया कि उज्जैन के एक व्यापारी ने सवा किलो सोना और मुंबई के एक हीरा व्यापारी ने महाकाल मंदिर के सभी शिखरों और गर्भ गृह को स्वर्ण से जड़ने का बीड़ा उठाया है. मुंबई का व्यापारी इससे पहले भी सोमनाथ मंदिर और बद्रीनाथ मंदिर को इसी तरह सोना दान कर चुका है, अब व्यापारी की मंशा है उज्जैन का प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर भी स्वर्ण जड़ित हो.

मंदिर में सोने लगाने के लिए रूपरेखा बना ली गई है, साथ ही मंदिर में कारीगरों को भेजकर स्टीमेट भी तैयार करा लिया गया है. जिसमें बताया गया है कि इस पूरे काम में करीब ढाई सौ किलो सोना लग सकता है. जिसमें 200 किलो शिखर पर और 50 किलो गर्भ गृह में सोना लगेगा. हालांकि इससे पहले भी महाकाल मंदिर के 110 कलश स्थापित हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details