मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सावन के दूसरे सोमवार को निकली बाबा महाकाल की सवारी, ज्यादा भक्तों को नहीं किया गया शामिल

सावन के दूसरे सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल की दूसरी सवारी निकाली गई. दूसरे सोमवार को बाबा महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए निकले, हालांकि कोरोना के चलते सवारी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने के लिए ज्यादा भक्तों को शामिल नहीं किया गया .

By

Published : Jul 13, 2020, 6:45 PM IST

mahakal
महाकाल की सवारी

उज्जैन। सावन के दूसरे सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्मारती के बाद बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार किया गया, जिसके बाद महाकाल की दूसरी सवारी निकाली गई. हालांकि कोरोना के चलते सवारी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने के लिए ज्यादा भक्तों को शामिल नहीं किया गया है. हालांकि भक्तों को महाकाल के दर्शन के लिए लाइव प्रसारण का इंतजाम कराया गया है.

महाकाल की निकली सवारी

बता दें कि सावन के दूसरे सोमवार में सुबह बाबा महाकाल की भस्मारती हुई. आरती में आम श्रद्धालुओं के लिए प्रवेश वर्जित था. वहीं दूसरे सोमवार को बाबा महाकाल अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए निकले, महाकाल बाबा की सवारी में महाकाल पालकी में बैठकर नगर भ्रमण पर निकले. इस साल कोरोना वायरस के कारण भीड़ वाले मार्ग से सवारी न निकालते हुए दूसरे मार्ग से महाकाल की सवारी निकाली गई,

वहीं महाकाल की सवारी देखने के लिए महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट,फेसबुक,टि्वटर और यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे श्रद्धालुओं ने महाकाल की सवारी का लाइव टेलीकास्ट देखा गौरतलब है कि हर साल सावन माह की भस्म आरती में 2 हजार से अधिक भक्त शामिल होते हैं. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते श्रद्धालुओं के शामिल होने पर पूरी तरह प्रतिबंध है. आम श्रद्धालु केवल बाबा महाकाल के दूर से ही दर्शन कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details