मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल मंदिर परिसर का हो रहा विस्तारीकरण, श्रद्धालुओं को मिलेंगी और सुविधाएं

महाकालेश्वर मंदिर में विस्तारीकरण का काम चल रहा है. जिसका का निरीक्षण कलेक्टर आशीष सिंह और मंदिर समिति के सदस्यों ने किया.

Baba Mahakal
बाबा महाकाल

By

Published : Feb 7, 2021, 10:21 AM IST

उज्जैन। बारह ज्योतिर्लिंग में से एक विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन को सुखद और असान बनाने के उद्देश्य से 'महाकाल विकास योजना' प्रदेश सरकार ने तैयार किया है. महाकाल क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत परियोजना के क्रियान्वयन से महाकालेश्वर मंदिर का क्षेत्रफल वर्तमान स्थिति से 8 से 10 गुना बढ़ जायेगा. जिसका काम भी महाकालेश्वर मंदिर में शुरू हो गया है. जिसका कलेक्टर आशीष सिंह और मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर का निरीक्षण किया. इस दौरान आशीष सिंह ने कहा कि शिखर दर्शन के लिए बाहर और मंदिर प्रांगण में एकत्रित होने वाले श्रद्धालुओं के मूवमेंट को सुविधायुक्त बनाने की तैयारी की जानी है.

कलेक्टर आशीष सिंह का बयान

कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

महाकालेश्वर मंदिर परिसर में चल रहे प्रांगण के विस्तारीकरण के कामों के निरीक्षण के उज्जैन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत ने अधिकारियों को नक्शे में प्रस्तावित योजना और उसके समरूप हो रही प्रगति की जानकारी दी. कलेक्टर ने प्रांगण विस्तार, दर्शनार्थी मार्ग, अन्य सुविधाओं पर चर्चा की और अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए. पुजारी महेश गुरुजी सहित पुरोहित समिति के अध्यक्ष अशोक गुरु ने योजना पर सुझाव दिए और शासन के साथ पूर्ण सहयोग का अश्वासन दिया. वहीं आगामी माह में आने वाले महाशिवरात्रि पर्व के लिए व्यवस्थाएं प्रारम्भ कर समय से पहले पूरा करने और अन्य विभागों से शीघ्र समन्वय स्थापित किये जाने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए है.

कलेक्टर ने किया निरीक्षण

मंदिर को और भव्य बनाया जाएगा

कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि मंदिर के सामने का जो हिस्सा है, वो बहुत ज्यादा अव्यवस्तिथ है. हर रोज मंदिर के सामने शिखर दर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु सुबह शाम एकत्रित होते है. मंदिर प्रांगण में भी श्रद्धालु अधीक संख्या में एकत्रित होते है. दोनों बातो को ध्यान में रखते हुए प्रांगण में मूवमेंट और मंदिर के बाहर व्यवस्तिथ रूप से श्रद्धालु शिखर दर्शन कर सके उसको लेकर योजना बनाई है. पूरी योजना में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सहमति भी जताई जा चुकी है. दोनों योजनाओं में मंदिर को 2 गुना बड़ा किया जाएगा. जिसमें कुछ बिल्डिंग सामने आ रही है. उसे भी हटाया जाना है. मंदिर को भव्यता का रूप दिया जाएगा

महाकालेश्वर मंदिर का होगा विस्तारीकरण
70 मीटर चौड़ीकरण को लेकर बोले कलेक्टर कलेक्टर ने कहा 70 मीटर चौड़ीकरण में जो दुकाने मकान आएंगी उनको योजनाबद्ध तरीके से मुआवजा और जगह दी जाएगी. कुछ किराए की दुकानों में व्यापार कर रहे व्यापारियों को इसमें दिक्क्त आ सकती है. उन्हें हम जो दुकाने निकालेंगे उसमें प्राथमिकता दी जाएगी. 500 मीटर चौड़ीकरण को लेकर कहा कि स्कूल के पास एक बस्ती है. उसको हटाने की योजना है. 25 चिन्हित मकान है उन्हें भी हटाए जाएंगे है. साथ ही सरकारी जमीन पर जो भी होगा सबको हटाने की 500 मीटर में योजना है. जिसका निरीक्षण किया जा चुका है. महिनी भर में कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा.
विस्तारीकरण का काम प्रगति पर
महाकालेश्वर मंदिर के क्षेत्रफल में होगी बढ़ोतरी

महाकाल क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत परियोजना के क्रियान्वयन से महाकालेश्वर मन्दिर का क्षेत्रफल वर्तमान स्थिति से 8 से 10 गुना बढ़ जायेगा. प्रजेंटेशन में बताया गया कि प्रथम चरण में महाकाल प्लाजा, महाकाल कॉरिडोर, मिडवे झोन, महाकाल थीम पार्क, घाट व डेक एरिया, नूतन स्कूल कॉम्पलेक्स, गणेश स्कूल कॉम्पलेक्स, पार्किंग, धर्मशाला, प्रवचन हॉल और अन्नक्षेत्र का निर्माण होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details