मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल मंदिर में ध्वज चल समारोह: सिर्फ इतने श्रद्धालुओं को ही मिलेगा प्रवेश

महाकालेश्वर मंदिर में रंग पंचमी पर शासन के द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार ध्वज चल समारोह का आयोजन किया जाएगा. श्रद्धालु 850 प्रति स्लॉट के हिसाब से प्री बुकिंग कराकर सुबह 6 से रात 8 तक दर्शन कर सकेंगे.

महाकालेश्वर मंदिर
महाकालेश्वर मंदिर

By

Published : Apr 1, 2021, 10:01 AM IST

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर में प्राचीन काल से रंग पंचमी पर ध्वज चल समारोह का आयोजन किया जा रहा है. कोरोना के चलते इस बार समारोह का आयोजन शासन के द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार किया जाएगा. इसके साथ ही महाकाल मंदिर में अब 6000 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिल पाएगा. श्रद्धालु 850 प्रति स्लॉट के हिसाब से प्री बुकिंग कराकर सुबह 6 से रात 8 तक दर्शन कर सकेंगे. इससे पहले एक स्लॉट की संख्या 1200 थी, जिसे अब 850 किया गया है.

महाकाल मंदिर के पुजारी ने कही ये बात
महाकाल मंदिर के पुजारी प्रदीप ने बताया कि रंग पंचमी के दिन संध्या गोधूलि बेला में कलेक्टर भी शामिल होंगे. यहां कलेक्टर द्वारा सभा मंडप में भगवान श्री महाकाल के सेनापति वीरभद्र जी का पूजन किया जाएगा. इसके बाद महाकाल मंदिर का ध्वज लेकर कोटि तीर्थ कुंड की परिक्रमा की जाएगी. इसके बाद मंदिर प्रांगण में होलिका पूजन स्थल पहुंचने के बाद ध्वज लेकर फिर सभा मंडप में पहुंचेंगे. साथ ही सम्यक परंपरा का निर्वहन किया जाएगा. इस बार सीमित संख्या और समस्त सावधानियां रखी जाएंगी, क्योंकि हर बार रंग पंचमी पर भव्य ध्वज चल समारोह शहर में निकलता है. इस बार कोरोना के चलते और नियमों का पालन करते हुए महाकाल मंदिर में ही ध्वज चल समारोह निकाला जाएगा.

महाकालेश्वर मंदिर के बाहर स्थित रेस्टोरेंट्स पर खाद्य विभाग का छापा

कम की गई श्रद्धालुओं की संख्या
महाकालेश्वर मंदिर में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या को कम किया जा रहा है. उज्जैन में कोरोना संक्रमित मामलों में बढ़ोतरी लगातार जारी है. ऐसे में प्रशासन द्वारा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को कम करने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही कोरोना गाइडलाइंस का पूरी सख्ती के साथ पालन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details