मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन: नरवर के सैकड़ों किसान गेहूं की उपज न बिक पाने से परेशान

By

Published : May 29, 2020, 4:08 PM IST

उज्जैन के नरवर के सैकड़ों किसान अपने गेहूं की उपज न बिक पाने से परेशान हैं और अपनी गेहूं की ट्रॉलियां लेकर अपनी उपज बिकने का इंतजार कर रहे हैं. उनके गेहूं न बिकने का बड़ा कारण बारदाना न होना बताया जा रहा है.

farmers-of-narwar-in-ujjain-are-worried-about-failure-of-wheat-produce
उज्जैन

उज्जैन। जिले के ग्राम नरवर पर किसानों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल वहां बारदाने की कमी के कारण किसान अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं. जिसके कारण पिछले 6 दिनों से वे लोग वहीं अपनी उपज लेकर बैठे हैं लेकिन उनकी इस समस्या का निराकरण करने वाला कोई नहीं है. 8 दिन पहले किसानों के पास फसल बेचने के लिए मैसेज गए थे. जिससे अनाज की खरीदी आज तक नहीं हो पाई है.

नरवर के सैकड़ों किसान गेहूं की उपज न बिक पाने से परेशान

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से उज्जैन के सेवा सहकारी समिति नरवर में स्थित गेहूं उपार्जन केंद्र में बारदाना न होने के कारण खरीदी बाधित है, करीब 150 से 200 किसान अपनी ट्रॉलियों के साथ वहां खड़े हैं. पिछले 6 दिनों से केंद्र पर बारदाना उपलब्ध नहीं होने के कारण किसानों की उपज की खरीदी बंद है, जिससे परेशान किसान उपार्जन केंद्रों पर ही डेरा जमाए हुए हैं.

कई किसानों ने बताया कि वह किराए से वाहन लेकर खड़े हुए हैं. जिससे उन्हें बेवजह का किराया भुगतना पड़ रहा है. कई गांवों से आए सैकड़ों की संख्या में किसानों ने अपनी परेशानी को लेकर विरोध जताया. केंद्र प्रबंधक ने बताया कि कई दिनों से बारदाना नहीं पहुंचा. इसलिए हम मजबूर हैं.

किसानों का कहना है 'इनके द्वारा मैसेज में बताई गई तारीख के दिन ही हम यहां आए हैं फिर भी हमारे गेहूं को तौला नहीं गया है और प्रबंधक को बोला गया है कि 15 और 16 मई के मैसेज वालों के गेहूं नहीं तौले जाए. ऐसे में हम क्या करें, कोई सुनने वाला नहीं है. हम अपने परिवार से दूर यहां लाइन लगाकर खड़े हैं. साथ ही कई किसानों ने सरकार से निवेदन किया कि बड़े कांटे पर हमारा अनाज तौल लिया जाए ताकि हम अपने-अपने घर जा सकें.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details