मध्य प्रदेश

madhya pradesh

योग के द्रोणाचार्यः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सिखा रहे निशुल्क योगा

By

Published : May 8, 2021, 10:16 PM IST

कोरोना महामारी के इस दौर में कई लोग अपने-अपने स्तर पर लोगों की सेवा करने में लगे हुए है. उनमें से एक है उज्जैन के द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित मलखंभ के खिलाडी योगेश मालवीय. योगेश रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों को योग के माध्यम से लोगों की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में लगे हुए है. योगेश ऑनलाइन मिटिंग एप के जरिए संक्रमित मरीजों को योगा सीखा रहे है. योगेश का कहना है कि कई विशेषज्ञ इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की सलाह दे रहे है, मेरी योगा क्लास इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक छोटा सा प्रयास है.

Dronacharya of Yoga
योग के द्रोणाचार्य

उज्जैन। मध्य प्रदेश में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में कालाबाजारी और आपदा में अवसर के कई मामले सामने आ रहे है. कालाबाजारी करने वाले लूट करने से डर नहीं रहे है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो इस महामारी में सेवा करने के लिए अपना सब कुछ देने को त्याग ने को भी तैयार है. डॉक्टरों और विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना महामारी से जीत का मंत्र ही योग और वैक्सीन है. इसी को ध्यान में रखते हुए संक्रमितों की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश के एक मात्र द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित मलखंभ के खिलाडी योगेश मालवीय रोजाना जूम एप के जरिए सुबह-शाम एक एक घंटे कोरोना संक्रमितों को विशेष योग सीखा रहे है, ताकि उनकी इम्युनिटी बनी रहे. योगेश पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में बने क्वारंटाइन सेंटर पर जाकर करीब 40 संक्रमितों मरीजों को योग के जरिए उनका तनाव दूर करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर रहे है.

योग के द्रोणाचार्य

संक्रमितों को निशुल्क योग सिखाते है योगेश

सन 2020-21 के दोर्णाचार्य अवार्ड से सम्मानित योगेश मालवीय वैसे तो पहले से ही योग की ट्रेनिंग देने का काम कर रहे है, लेकिन इस वैश्विक महामारी कोरोना में जिस तरह देश में लगातार मरीजों का आंकड़ बड़ा है, लगातार हो रही मौतों ने योगेश के दिल में सेवा का भाव जगा दिया और अब योगेश रोजाना सुबह 6 बजे शहर से करीब 7 किमी दूर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में संक्रमित मरीजों को निशुल्क योग सिखाने जाते है.

  • योगेश ने खुद किया अधिकारियों से संपर्क

योगेश ने बताया की सेवा के भाव से मैंने खुद अधिकारियों से संपर्क कर क्वारंटाइन सेंटर जाने का आग्रह किया. जिसके बाद जब वहा योग शुरू किया गया. योगा की क्लास शुरू होने के बाद ना सिर्फ मरीज बल्कि क्वारंटाइन सेंटर में सेवा दे रहे डॉ. अजय दंडोतिया और अन्य स्टाफ ने भी योगेश की योग क्लास को सराहा. इससे पहले योगेश ने अपनी योग की क्लास को रिकॉर्ड कर गूगल ड्राइव पर डाला था. जिसके बाद क्वारंटाइन सेंटर में रिकॉर्ड योग क्लास के माधयम से मरीजों को योग करवाया जा रहा था.

मंहगी हुई इम्युनिटीः फलों के दाम ने छुआ आसमान

  • जूम एप के जरिए घर बैठे रोजाना सिखा सकते है योग

योगेश ना सिर्फ क्वारंटाइन सेंटर बल्कि अपने घर से भी आम लोगों, घर पर आईसोलेट हुए मरीजों को निशुल्क योग सीखा रहे है. दरअसल योगेश का कहना है कि मानव जाती को बचाने के लिए हम सब प्रयासरत है. अगर मेरे कारण किसी को नई जिंदगी मिलेगी तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता. योगेश फिलहाल अपने घर से ही आम लोगों के लिए और घर रहकर अपना इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों के लिए सुबह 6 बजे से 7 बजे तक एप के माध्यम से योग सीखा रहे है. जिसमें करीब 40 लोग एप के माध्यम से जुड़ कर योग से अपनी सेहत सुधार रहे है. मरीज शाम को भी एडवांस योग के माधयम से शाम 6 बजे से 6ः40 तक करीब 20 लोग जुड़कर योग सिख रहे है. जिसमें ब्रीथिंग लेने का तरिका, प्राणायाम, शुद्धि क्रिया सिखाई जा रही है.

  • इस लिंक से निशुल्क में ऑनलाइन ज्वाइन कर सकते है

https://us04web.zoom.us/j/8453823949?pwd=aktNc3VBUG1uaTE5MEkwd3NxRDZoUT09

Meting id- 845 382 3949
Password- 1234

किसानों के खातों में 1500 करोड़ की राशि ट्रांसफर, सीएम ने की घरों में रहने की अपील

  • योग से ये होगा लाभ

योग मणिपुर चक्र और सूर्यजालिका को सक्रिय करता है. आंतों की सक्रियता बढ़ाता है और कब्ज दूर करने में सहायता करता है. अग्नाशय को प्रोत्साहित करता है, मधुमेह के लिए लाभदायक है. रोग-निरोधक प्रणाली को मजबूत करता है. यह मन को संतुलित करता है, चिड़चिड़ापन और क्रोध को शांत करता है और अवसाद के भाव को नष्ट करता है. इस दौर में खासकर इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details